मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सफलता पाने को बदलें खुद की आदतें

08:31 AM Apr 25, 2024 IST
Advertisement

रेखा शाह आरबी
हर कोई अपने जीवन में खूब कामयाब होना चाहता है। क्योंकि समाज में इससे नाम होता है या कहें कि रुतबा बढ़ता है। यूं भी सफल इंसान का हर कोई सम्मान करता है। लेकिन कुछ ही लोगों को सफलता पाने की अपनी कोशिशों में कामयाबी मिलती है। यानी बहुत लोग असफल हो जाते हैं। गौरतलब है कि आखिर कैसे कुछ लोग कामयाबी-दर-कामयाबी हासिल करते जाते हैं और कुछ लोग नाकामयाबी पाते हैं। इसके सीधे से जवाब हैं- पहली बात तो सफलता किसी को भी थाली में सजा कर आज तक नहीं मिली है। इसके लिए जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है। योजना बनानी पड़ती है कुछ ऐसे नियम व आदतें अपनानी पड़ती हैं जो हमें सफलता की मंजिल की तरफ ले जाती हैं। जीवन में यदि सफल होना है, अपने आप को बेहतर बनाना है तो हमको कुछ कामयाब करने वाली इन आदतों को सीखना चाहिए और अपने जीवन में जरूर उतारना चाहिए। आइए, उन आदतों के बारे में जानते हैं-
असफलताओं को बना लें गुरु
जीवन में यदि सफलता चाहिए तो सबसे पहले अपनी असफलता से सीखने की आदत डालिए। क्योंकि खुद की स्थिति और परिस्थिति से उपजा एक्सपीरिएंस एकदम सटीक ज्ञान देता है। वह अनुभव ये बताता है कि मैंने ऐसी क्या गलती की कि लक्ष्य को पाने में सफल नहीं हो पाया। यह भी कि आपकी असफलता आपका सही मूल्यांकन करती और बताती है कि आपको और कौन सी चीज सीखनी बाकी है जिसके बाद सफलता हाथ लग सकती है। तो सबसे पहले अपनी असफलता को ही अपना गुरु बनाएं।

सफल लोगों की जीवनियों को पढ़ना
धरती पर जितने भी सफल लोग हुए हैं आप उनकी जीवनी पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि सभी पॉजिटिव विचारों से लैस लोग थे। पता चलेगा कि कामयाब होने वाले शख्स कभी भी निगेटिव विचार को अपने दिमाग में नहीं लाते थे, न ही अपनी असफलता से कभी घबराते थे। उनके नक्शेकदम पर चलते हुए जरूरी है आप भी हर बात में नेगेटिव सोचने की आदत छोड़ दीजिए। सफलता के दरवाजे अपने आप खुलते चले जाएंगे।
आलस्य के साथ सुबह की नींद पर काबू
हम और हमारी सफलता के बीच में सबसे बड़ा दुश्मन यदि कोई होता है तो वह हमारा आलस्य ही होता है। नींद, खासकर सुबह के वक्त सबको बहुत अच्छी लगती है लेकिन सफल लोग सुबह बिस्तर जल्दी छोड़ देते हैं और पूरे दिन क्या करना है इसकी प्लानिंग करने लगते हैं। यह जरूर है कि सुबह जल्दी जागने के लिए रात को जल्दी सोना भी लाजिमी है। दरअसल पूरी नींद लेना भी शारीरिक व मानसिक सेहत के लिए जरूरी है। इसीलिए यदि आपको भी जीवन में सफल होना है तो सुबह की नींद त्यागें और अपने कैरियर पर फोकस करें।
कार्यों को करने के तरीकों में बदलाव
सफल लोग एक ही ढर्रे पर आजीवन नहीं चलते हैं। वे प्रतिदिन कुछ नया सीखने का प्रयास करते हैं, कुछ नई-नई चीजों की तरफ अपना दिमाग दौड़ाते रहते हैं और दूसरों को भी नया सिखाने में भरोसा रखते हैं। लगातार कोई नई भाषा, शौक, नई स्किल सीखते रहें तो इससे दिमाग सक्रिय रहता है और आत्मविश्वास बढ़ता है। सफल होने वाले लोग किताबें भी पढ़ते रहते हैं। इससे हमारे ज्ञान और समझ दोनों में विस्तार होता है। आप भी इन आदतों को अपनाकर अपनी नॉलेज और समझ को डेवलप कर सकते हैं
स्वास्थ्य एवं चुस्ती
सफलता और जीवन में बेहतर बनने के लिए स्वास्थ्य का अच्छा रहना बहुत जरूरी है क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। स्वस्थ मानस ही कुछ नई चीजों का आविष्कार करके खुद व अपने परिवेश को लाभान्वित कर सकता है। स्वास्थ्य बेहतर रखने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक भोजन खाएं, नियमित व्यायाम करें व पर्याप्त नींद लें। आसन, प्राणायाम यानी योग का अभ्यास करें। ध्यान यानी मेडिटेशन आपको भीतर से शांत, प्रसन्न व उत्साहित रखने में बहुत मददगार है। ध्यान व्यक्ति के डिप्रेशन और तनाव को कम करके मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। जो किसी लक्ष्य -मंजिल को पाने यानी कामयाबी की जरूरी शर्त भी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement