मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दीपावली पर रोशन नहीं होगा प्राचीन बौद्ध स्तूप चनेटी, लाइटें खराब

08:57 AM Oct 25, 2024 IST

जगाधरी, 24 अक्तूबर (हप्र)
जगाधरी क्षेत्र के गांव चनेटी की प्राचीन समय से देश-विदेश में अलग ही पहचान है। यहां पर करीब 2300 वर्ष पुराना बौद्ध स्तूप श्रद्धालुओं की गहरी आस्था का केंद्र है। यहां पर थाईलैंड, बर्मा, भूटान, तिब्बत आदि देशों से बौद्ध अनुयायी परिक्रमा के लिए आते हैं। यहां पर श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। कुछ साल पहले नगर निगम ने यहां पर 30 के करीब लाईटें लगवाईं थी। जानकारी के अनुसार महीनों से 90 फीसदी लाइटें बंद पड़ी हुई हैं। इससे यह पवित्र स्तूप शाम होते ही अंधेरे की चपेट में आ जाता है। इससे शाम के समय प्रार्थना व परिक्रमा करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी होती है। पुरातत्व विभाग स्तूप की देखभाल करता है,लेकिन यहां पर सुविधाएं न के बराबर हैं। स्तूप प्रांगण में विश्राम गृह व बाथरूम आदि भी नहीं हैं। दीपावली पर भी यहां काफी संख्या मेें श्रद्धालु प्रार्थना के लिए आते हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि लगता है इस बार यह प्राचीन स्तूप दीपावली पर रोशन नहीं होगा। उन्होंने नगर निगम से स्तूप की लाइटों को ठीक कराने की मांग की है। वहीं भाजपा नेता अशोक चनेटी का कहना है कि इसे बारे में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा से बात हुई है। उन्होंने जल्दी ही लाइटें ठीक कराने का आश्वासन दिया है।

Advertisement

निगमायुक्त से मिला जाएगा : सिंह
पूर्व पार्षद देवेंद्र सिंह का कहना है कि निगम क्षेत्र की ज्यादातर लाइटेें बंद पड़ी हुई हैं। बार-बार शिकायत करने के बाद भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उनका कहना है कि प्राचीन बौद्ध स्तूप की लाइटें लंबे समय से बंद होना चिंता की बात है। देवेंद्र सिंह का कहना है कि लाइटों को लेकर निगमायुक्त से मिला जाएगा।

Advertisement
Advertisement