For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रॉपर्टी डीलरों की उम्मीदें जगा दीं चंद्रयान ने

06:25 AM Aug 29, 2023 IST
प्रॉपर्टी डीलरों की उम्मीदें जगा दीं चंद्रयान ने
Advertisement

आलोक पुराणिक

भारत में एक अमेरिकन डॉलर के बदले 82-83 रुपये मिलते हैं।
पाकिस्तान में एक अमेरिकन डॉलर के बदले करीब 300 रुपये मिल रहे हैं। अमेरिकन डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया लगातार कमजोर हो रहा है यानी एक डॉलर के बदले ज्यादा से ज्यादा से पाकिस्तानी रुपये देने पड़ रहे हैं।
कुछ दिनों बाद पाकिस्तानी वैज्ञानिक क्लेम करेंगे कि पाकिस्तानी रुपया इतने नीचे गिर गया, इतना नीचे गिर गया कि जमीन के सौ किलोमीटर अंदर धंस गया है, डॉलर के मुकाबले। यह भी वर्ल्ड रिकार्ड है। दुनिया सिर्फ यह न देखे कि भारत चांद पर पहुंच गया है दुनिया यह रिकार्ड भी देखे कि पाकिस्तान कितना नीचे धंस गया है।
कुछ पाकिस्तानियों के पास गजब का सेंस आफ ह्यूमर है। एक पाकिस्तानी ने कहा- भारत का विक्रम लैंडर चांद पर जिंदगी तलाश रहा है। हम पाकिस्तान में जिंदगी तलाश रहे हैं, अगर बच जायें तो। जिस काम के लिए भारत के विक्रम लैंडर को चांद पर जाने की जरूरत पड़ रही है, वह हम यहीं जमीन में कर ले रहे हैं, बताओ कौन आगे।
चंद्रयान-3 कामयाब रहा, यह खबर थी, पर खबर यह भी थी कि सीमा हैदर ने चंद्रयान की कामयाबी के लिए व्रत रखा। मुझे भविष्य दिखाई पड़ रहा है आगामी करवा चौथ पर सीमा हैदर ने व्रत के दिन कितने गिलास पानी पिया और कौन से ब्रांड की चाय पी, यह सब ब्रेकिंग न्यूज होने वाली हैं।
चांद पर कॉलोनी बनाने की बात की जा रही है। अमेरिका के कदम जबसे चांद पर पड़े हैं, तबसे अमेरिका में स्मार्ट बिजनेसमैन चांद पर प्लाट बेच रहे हैं। भारतीय प्रॉपर्टी डीलरों और प्रॉपर्टी डेवलपरों को भी चांद बेचने में महारत हासिल है। जब उनके पास प्लाट भी नहीं होता वो नक्शे पर फ्लैट बंगले बनाकर बेच देते हैं। न सिर्फ बेच देते हैं बल्कि सेलिब्रिटी खिलाड़ियों और स्टारों से बिकवा लेते हैं। प्राॅपर्टी के एक धंधेबाज ने फ्लैट बेचने में फर्जीवाड़ा किया और साथ में महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। धोनी के तो कई फ्लैट होंगे, पर उस धंधेबाज के फ्लैट में रकम लगाने वालों के पास सिर्फ सपने हैं।
पाकिस्तान वाले इस बात की खुशी मना सकते हैं कि उनके यहां चांद पर प्लाट के नाम पर ठगी न होगी, क्योंकि अभी कई बरस तक ऐसी कोई संभावना नहीं है कि पाकिस्तान के कदम चांद पर पड़ जायेंगे। चोरी-चकारी की बात होती, तो पाकिस्तान कर गुजरता, पाकिस्तान ने चोरी-चकारी से अपना एटम बम बना लिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×