For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चंद्रबाबू नायडू ने की वित्त मंत्री सीतारमण से मुलाकात, आंध्र प्रदेश के लिए वित्तीय पैकेज मांगा

12:56 PM Jul 05, 2024 IST
चंद्रबाबू नायडू ने की वित्त मंत्री सीतारमण से मुलाकात  आंध्र प्रदेश के लिए वित्तीय पैकेज मांगा
वित्त मंत्री सीतारमण से मुलाकात करते एन चंद्रबाबू नायडू। फोटो वित्त मंत्रालय के एक्स अकाउंट से
Advertisement

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा)

केंद्रीय बजट पेश होने से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और कर्ज में डूबे राज्य की वित्तीय मदद करने को कहा।

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि नॉर्थ ब्लॉक में हुई बैठक में नायडू ने आंध्र प्रदेश में जारी विभिन्न परियोजनाओं पर प्रकाश डाला, जिनके लिए तत्काल केंद्रीय सहायता की जरूरत है।


सूत्रों ने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री ने एक विस्तृत ज्ञापन प्रस्तुत किया जिसमें राज्य की वित्तीय आवश्यकताओं और आवंटन में वृद्धि की मांग के पीछे के तर्क को रेखांकित किया गया।''

Advertisement

केंद्र में शामिल तेलुगू देशम पार्टी के मंत्री भी बैठक में शामिल हुए। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, आंध्र प्रदेश का सार्वजनिक ऋण 2019-20 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 31.02 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 2023-24 में 33.32 प्रतिशत हो गया है।

यह पिछले पांच वर्षों में राज्य के राजकोषीय स्थिति में गिरावट का संकेत देता है। नायडू की प्रमुख मांगों में पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए धन, पिछड़े क्षेत्रों के लिए विशेष सहायता तथा नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए समर्थन शामिल है।

सूत्रों ने बताया कि सीतारमण ने नायडू की चिंताओं को धैर्यपूर्वक सुना और आश्वासन दिया कि वह व्यापक वित्तीय बाधाओं के भीतर आंध्र प्रदेश की मांगों पर विचार करेंगी।

नायडू राज्य के वित्तीय संकट के बारे में मुखर रहे हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ मुलाकात के दौरान राजकोषीय चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता बढ़ाने की मांग की।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एऩडीए) में नायडू नीत तेलुगु देशम पार्टी एक महत्वपूर्ण सहयोगी है। इसके 16 लोकसभा सांसद नरेन्द्र मोदी नीत सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×