For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chandigarh weather: चंडीगढ़ में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर जलभराव

09:51 AM Sep 26, 2024 IST
chandigarh weather  चंडीगढ़ में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त  सड़कों पर जलभराव
Advertisement

चंडीगढ़, 26 सितंबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Chandigarh weather: ट्राईसिटी यानी चंडीगढ़, पंचकूला व मोहाली पिछले तीन घंटे से जारी भारी बारिश ने जनजीवन को पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। सुबह 9 बजे ही घने बादलों के कारण अंधेरा छा गया, जिससे वाहन चालकों को अपनी गाड़ियों की लाइटें जलानी पड़ीं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले घंटों में भी बारिश जारी रहने की संभावना है।

चंडीगढ़ मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह से ही शहरभर में बारिश हो रही है। बुधवार को हुई 31.4 मिमी बारिश के बाद आज की भारी बारिश ने स्थिति को और गंभीर बना दिया है। शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिसमें प्रमुख सड़कों, चौक-चौराहों, और इंडस्ट्रियल एरिया के साथ-साथ सेक्टर 15 और 11 का अंडरपास शामिल है।

Advertisement

चंडीगढ़ के प्रमुख अस्पताल, पीजीआई में भी जलभराव की समस्या गंभीर हो गई है। बुधवार को यहां के स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम ने जवाब दे दिया था, और गुरुवार की बारिश ने हालात को और बिगाड़ दिया है। अस्पताल के नेहरू ब्लॉक में पानी भरने के कारण पंपों का सहारा लेकर इसे निकाला गया।

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि इस बारिश से मानसून सीजन में अब तक के बारिश के अभाव को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। हालांकि, लगातार हो रही बारिश ने शहर के निचले इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या को बढ़ा दिया है। लोगों को सड़कों पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई में आईएमडी के अलर्ट के बाद स्कूल बंद

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में भारी बारिश के बाद बृहस्पतिवार को वाहन और रेल यातायात फिर से शुरू हो गया, लेकिन अभी भी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए बारिश का ‘रेड अलर्ट' जारी किया है। भारी बारिश के कारण बुधवार को मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया था, लोकल ट्रेन का आवागमन थम गया और मुंबई आने वाली कम से कम 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा।

मुंबई में अत्यधिक भारी बारिश के कारण बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बृहस्पतिवार को सभी विद्यालयों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है। भारी बारिश के कारण ठाणे, पालघर, पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में भी बृहस्पतिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। बीएमसी और पुलिस ने मुंबई और आसपास के इलाकों के सभी लोगों को घर के अंदर रहने की ही सलाह दी है।

बीएमसी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘मुंबईकर, अगर जरूरत नहीं हो तो घर से बाहर निकलने से बचें।' पुलिस ने कहा कि बुधवार को उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण 45 वर्षीय महिला नाले में डूब गई। बुधवार की भारी बारिश के बाद कुछ सड़कें मानो तेज धार वाली नदियों में बदल गईं क्योंकि कई क्षेत्रों में शाम के पांच घंटे में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। सेंट्रल लाइन पर कुर्ला और ठाणे स्टेशन के बीच लोकल ट्रेनों की आवाजाही थमने से हजारों यात्री सीएसएमटी और अन्य स्टेशनों पर फंस गए, जबकि विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम लग गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement