For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चंडीगढ़ आस्था के सैलाब के बीच आदर्शों की झांकी

09:17 AM Oct 14, 2024 IST
चंडीगढ़ आस्था के सैलाब के बीच आदर्शों की झांकी
राम की भूमिका में मणि गोस्वामी। -ट्रिन्यू
Advertisement

चंडीगढ़, 13 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
गाहे-बगाहे सुर्खियों में रहने वाले रामदरबार में दशहरे मेले में हजारों श्रद्धालुओं-दर्शकों का ऐसा सैलाब उमड़ा कि हैरत हुई कि क्या ये चंडीगढ़ है? आमतौर पर चंडीगढ़ में ऐसी भीड़ नजर नहीं आती। मेला अलबेला और उत्साह-उल्लास का बोलबाला।
निस्संदेह, भारतीय सांस्कृतिक परंपराओं में पर्व-त्योहार एक सेफ्टीवाल का काम करते हैं, जब वे जीवन की एकरसता-तनाव को दूर कर उल्लास भर देते हैं। बहुत संभव है रामदरबार का नाम राम के अनूठे दरबार के कारण ही पड़ा हो। श्री विश्वकर्मा रामलीला एवं ड्रामेटिक क्लब के तत्वावधान में रामदरबार स्थित मेन बाजार-फेस टू में आयोजित रावण वध लीला का मंचन व रावण दहन का उल्लास से तो ऐसा ही महसूस हुआ। क्लब के प्रधान कंवलजीत सिंह सिद्धू ‘मोंटी’ बताते हैं कि यह श्री विश्वकर्मा रामलीला एवं ड्रामेटिक क्लब का 32वां आयोजन था। वे बताते हैं कि चंडीगढ़ में हुई प्रतियोगिता में इस रामलीला को तीसरा स्थान मिला। वे बताते हैं कि राम की भूमिका निभाने वाले मणि गोस्वामी इस पात्र के साथ लगातार 2007 न्याय कर रहे हैं। ऐसा ही विशिष्ट दायित्व राधे मेहरा निभा रहे हैं। शनिवार को रावण,कुंभकर्ण व मेघनाद के विशाल पुतलों का दहन अपार जनसमूह की उपस्थिति में हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि भाजपा चंडीगढ़ प्रांत के अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा ने रामलीला मंचन में विभिन्न पात्रों की साधना की मुक्तकंठ से प्रशंसा की और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित अर्थप्रकाश समाचार के संपादक महावीर जैन ने कहा कि आज जरूरत श्रीराम के आदर्शों के अनुपालन की है। अन्य अतिथियों में भाजपा चंडीगढ़ प्रांत के प्रवक्ता नरेश अरोड़ा, अवि भसीन, विशाल शर्मा, सुमित कौरपाल, सुनील जीत सिंह, रवींद्र शेखों, शिवकुमार धीमान, बलविंद सिंह अटवाल, अश्वनी कुमार, रवि पहलवान, अमित चौधरी, परवीन वालिया, जसवीर चौधरी, डॉ.ए.के चोपड़ा शामिल थे।
अनेक मोहक झांकियों के रूप में रथों व घोड़ों में सवार श्रीराम,लक्ष्मण व श्री हनुमान सेना दशहरा मैदान पहुंची। बैंड समूहों की मोहक धुनों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement