For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रक्षाबंधन से पहले होगी चंदा मामा से मुलाकात

07:56 AM Jul 15, 2023 IST
रक्षाबंधन से पहले होगी चंदा मामा से मुलाकात
श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार को उड़ान भरता चंद्रयान तीन। - प्रेट्र
Advertisement

*एक अगस्त से चंद्रमा की कक्षा में स्थापित होने की उम्मीद
*17 अगस्त काे प्रणोदन मॉड्यूल से अलग होगा लैंडर
*23 को सॉफ्ट लैंडिंग के बाद 14 दिन (एक चंद्रदिवस) चलेगा रोवर का अभियान
* करीब 600 करोड़ रुपये का अभियान

श्रीहरिकोटा, 14 जुलाई (एजेंसी)

Advertisement

इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ एवं अन्य वैज्ञानिकों के साथ केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह। - प्रेट्र

अंतरिक्ष में उड़ान का एक नया अध्याय लिखते हुए भारत ने शुक्रवार को अपने तीसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3’ का सफल प्रक्षेपण किया। अंतरिक्ष में 40 दिन की यात्रा के बाद 23 अगस्त को शाम 5 बजकर 47 मिनट पर इसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतारने की योजना है, यानी रक्षा बंधन से करीब एक हफ्ता पहले। चांद की सतह पर 'सॉफ्ट लैंडिंग' में सफलता मिलते ही अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन के बाद भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा।
चंद्रयान-3 को अंतरिक्ष में पहुंचाने के लिए एलवीएम3-एम4 रॉकेट ने श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से अपराह्न 2:35 बजे निर्धारित समय पर उड़ान भरी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अधिकारियों के अनुसार, उड़ान भरने के लगभग 16 मिनट बाद प्रणोदन मॉड्यूल रॉकेट से सफलतापूर्वक अलग हो गया। इसरो अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने सफल प्रक्षेपण के बाद मिशन नियंत्रण कक्ष से कहा, 'बधाई हो, भारत। चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की ओर अपनी यात्रा शुरू कर दी है। हमारे प्रिय एलवीएम-3 ने चंद्रयान-3 को पृथ्वी के चारों ओर सटीक कक्षा में स्थापित कर दिया है... और आइये हम चंद्रयान-3 को आगे की कक्षा में बढ़ाने की प्रक्रिया तथा आने वाले दिनों में चंद्रमा की ओर इसकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं व्यक्त करें।' प्रक्षेपण देखने के लिए मौजूद हजारों दर्शक चंद्रयान-3 के रवाना होते ही खुशी से झूम उठे और सफल प्रक्षेपण के बाद वैज्ञानिकों ने तालियां बजाईं। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने प्रक्षेपण को भारत के लिए गौरव का क्षण करार दिया। इसरो अध्यक्ष ने कहा, ‘चंद्रयान-3 को एक अगस्त से चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करने की उम्मीद है।' इसके बाद 17 अगस्त को प्रणोदन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल अलग होगा। सभी चीजें निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप रहती हैं, तो इसका अंतिम चरण 23 अगस्त को शाम 5 बजकर 47 मिनट पर किये जाने की योजना है। चंद्रयान मिशन की लागत के बारे में केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा, ‘यह करीब 600 करोड़ रुपये है।'
सॉफ्ट लैंडिंग की चुनौती : पंद्रह साल में इसरो का यह तीसरा चंद्र मिशन है। ‘सॉफ्ट लैंडिंग' इस अभियान का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा होगी। लैंडर की ‘सॉफ्ट लैंडिंग' के बाद इसके भीतर से 'रोवर' बाहर निकलेगा और चंद्र सतह पर चलेगा व अपने उपकरणों की मदद से अध्ययन करेगा। रोवर की अभियान अवधि एक चंद्र दिवस (धरती के 14 दिन) के बराबर होगी। इससे पहले, 2019 में ‘चंद्रयान-2' मिशन के दौरान अंतिम क्षणों में लैंडर ‘विक्रम' सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल नहीं हुआ था। पिछली बार की तरह इस बार भी चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र को ही अन्वेषण के लिए चुना गया है। यह उत्तरी ध्रुव की तुलना में बहुत बड़ा है। इसके आस-पास स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्रों में पानी की मौजूदगी की संभावना हो सकती है।

‘भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 का सफल प्रक्षेपण अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में एक और मील का पत्थर है। इसके लिए इसरो, टीम और उन सभी को शुभकामनाएं, जिन्होंने इस कार्य को पूरा करने के लिए अथक परिश्रम किया। यह अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के प्रति राष्ट्र की दृढ़ प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।
-राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
‘चंद्रयान-3 ने भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक नया अध्याय लिखा है। यह हर भारतीय के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को ऊपर उठाते हुए ऊंची उड़ान भरता है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है। मैं उनकी भावना और सरलता को सलाम करता हूं!'
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×