For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चायवाला बना ड्रग माफिया, तीन साल में बनाए 100 करोड़

08:35 AM Aug 18, 2024 IST
चायवाला बना ड्रग माफिया  तीन साल में बनाए 100 करोड़
ड्रग माफिया बनने से पहले अक्षय छाबड़ा (इनसेट) का चाय-मट्ठी का खोखा। - ट्रिन्यू

जुपिंदरजीत सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 17 अगस्त
पंजाब में मादक पदार्थों की तस्करी करने के आरोप में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि आरोपी तस्कर अक्षय छाबड़ा और जसपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद किया गया है।
एक चायवाले से महज तीन साल में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक बने लुधियाना के ड्रग माफिया अक्षय छाबड़ा को डिब्रूगढ़ जेल में एक साल रहना होगा, ताकि उसकी तस्करी की गतिविधियों पर लगाम लगे। रसूखदारों से संपर्क बनाने में माहिर अक्षय के कई वाहन नीलाम होने को हैं। उस पर एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट चलाने का आरोप है। उसने अटारी बॉर्डर, गुजरात और जम्मू-कश्मीर से करीब 1,400 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी की थी। यह रैकेट इतना फैला था कि वह अफगानिस्तान से टमाटर सॉस के डिब्बे या अनार के जूस की बोतल में तस्करी करवाता जो ईरान से आती थी। पहले अक्षय छाबड़ा लुधियाना में अपने माता-पिता के साथ खोखा चलाता था। चाय-नाश्ता बेचने वाला यह शख्स अचानक गलत धंधे में पड़ गया। उसका सहयोगी जसपाल सिंह उर्फ ​​गोल्डी भी हिरासत में है। कारपेंटर गोल्डी मादक पदार्थ छिपाने के लिए अलमारियों आदि में गुप्त स्थान बनाने में माहिर है।
एनसीबी ने कुल 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें सरगना, तस्कर, सफेदपोश अपराधी और दो अफगान नागरिक शामिल हैं। अब तक, एनसीबी ने सिंडिकेट से लगभग 40 किलोग्राम हेरोइन, 0.557 किलोग्राम अफीम, 23.645 किलोग्राम संदिग्ध नशीले पदार्थ पाउडर, एचसीएल की चार बोतलें, 31 गोलियां और एक मैगजीन जब्त की है।

Advertisement

जिंदगी नूं जड़ तों उखाड़ दिंदे नशे ने... पंजाब की हस्तियाें ने उठायी आवाज

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : गायकों से लेकर अभिनेताओं और चैंपियन खिलाड़ियों तक, पंजाब भर से बड़ी संख्या में हस्तियों ने नशों के खिलाफ आवाज बुलंद की है। इन हस्तियों ने वीडियो संदेश जारी कर जहां युवाओं को नशे से दूर रहने की अपील की है, वहीं सभी पंजाबियों को ‘नशा मुक्त पंजाब’ मुहिम से जुड़ने का आह्वान भी किया है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के सोशल मीडिया हैंडल पर इन वीडियो को शेयर किया गया है। मशहूर गायक गुरदास मान ने अपने संदेश में कहा, ‘पंजाब में नशों का दौर हमारे युवाओं को निगल रहा है। इस पर तुरंत रोक लगनी जरूरी है। आइए, नशा मुक्त पंजाब आंदोलन का हिस्सा बनें। राज्य को फिर से रंगला पंजाब बनाएं।’ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान व डीएसपी हरमनप्रीत कौर ने अपने संदेश में युवाओं को याद दिलाया कि असली खुशी नशे में नहीं, बल्कि राज्य और देश के लिए उपलब्धि हासिल करने में है। तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने कहा, ‘इस खतरे को खत्म करने के लिए हम सभी को एक साथ आना होगा।’ गायक रोशन प्रिंस ने पंजाबी गीत की दो पंक्तियां गाकर अपील की, ‘वस देयां घरां नूं उजाड़ दिंदे नशे ने, जिंदगी नूं जड़ तों उखाड़ दिंदे नशे ने। लुट्टियां ते टुट्टियां उम्मीदां नूं वद्धा लो ओए, जवानियां बचा लो ओए, जवानियां बचा लो ओए।’ अभिनेता बीनू ढिल्लों ने कहा कि नशीली दवाओं की लत और तस्करी को सामूहिक प्रयास से ही रोका जा सकता है। गायक और अभिनेता एमी विर्क ने भी नशा मुक्त पंजाब के लिए संदेश जारी किया है। अभिनेत्री सोनम बाजवा ने कहा, ‘ड्रग्स के खिलाफ आपका एक छोटा कदम बड़ा बदलाव ला सकता है।’ नीरू बाजवा ने भी नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ लड़ाई में पंजाब पुलिस और सरकार की मदद के लिए सभी की भागीदारी का आह्वान किया है। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने विशेषकर महिलाओं से नशे के खिलाफ लड़ने का आह्वान करते हुए कहा, ‘आइए हम नशे के खिलाफ आंदोलन को मजबूत करें।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×