For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुजवि में दत्तोपंत ठेंगड़ी के नाम पर चेयर स्थापित

10:29 AM Jul 24, 2024 IST
गुजवि में दत्तोपंत ठेंगड़ी के नाम पर चेयर स्थापित
गुजविप्रौवि हिसार के गुरु जम्भेश्वर जी महाराज धार्मिक अध्ययन संस्थान परिसर में मंगलवार को पौधरोपण करते राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य डा. इंद्रेश कुमार। -हप्र
Advertisement

हिसार, 23 जुलाई (हप्र)
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार (गुजविप्रौवि) के डा. भीमराव अंबेडकर पुस्तकालय में महान अर्थशास्त्री दत्तोपंत ठेंगड़ी के नाम पर पीठ (चेयर) की स्थापना की गई है। इस अवसर पर दत्तोपंत ठेंगड़ी और विकसित भारत 2047 विषय पर व्याख्यान का आयोजन भी किया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य डाॅ. इंद्रेश कुमार इस आयोजन में मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। अध्यक्षता भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन सचिव पवन कुमार व कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने की। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी मंच पर उपस्थित रहे।
डॉ. इंद्रेश कुमार ने कहा कि नए भारत, समृद्ध भारत और कल्याणकारी भारत के निर्माण में दत्तोपंत ठेंगड़ी के सिद्धांतों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इस चेयर के माध्यम से गुजविप्रौवि भी राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी देश ही प्रथम, देश ही अंत में तथा देश ही सदैव के सिद्धांत को मानते थे। उन्होंने जनसाधारण को जागृत तथा संगठित किया।
क्षेत्रीय संगठन सचिव पवन कुमार ने भारतीय मजदूर संघ के बारे में विस्तार से बताया तथा कहा कि आज ही के दिन 23 जुलाई 1955 को दत्तोपंत ठेंगड़ी ने भारतीय मजदूर संघ की स्थापना की थी।
कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने अपने संबोधन में कहा कि संयोग से लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिवस तथा भारतीय मजदूर संघ की स्थापना दिवस पर स्थापित महान अर्थशास्त्री दत्तोपंत ठेंगड़ी पीठ विश्वविद्यालय के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी कहा कि यह शोध पीठ शोधार्थियों, विश्वविद्यालय व समाज के लिए अत्यंत उपयोगी होगी। डॉ. गीतू धवन ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×