For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चौ. रणबीर ने किया किसानों, आम लोगों के लिये आजीवन संघर्ष : हुड्डा

10:56 AM Feb 02, 2024 IST
चौ  रणबीर ने किया किसानों  आम लोगों के लिये आजीवन संघर्ष   हुड्डा
रोहतक में बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता सेनानी चौ. रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि आर्पित करते पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा। -निस
Advertisement

रोहतक, 1 फरवरी (निस)
पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने महान स्वतंत्रता सेनानी और संविधान निर्मात्री सभा के सदस्य रहे चौ. रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व सीएम ने उनके जीवनकाल को याद करते हुए कहा कि पिता जी रणबीर सिंह हुड्डा ने अपना सारा जीवन देश व समाज की सेवा में लगाया। उन्होंने हर मंच से आम गरीब, किसान, मजदूर की आवाज उठाई। चौ. रणबीर सिंह ने पहले आजादी की लड़ाई लड़ी और फिर किसानों, आम लोगों के अधिकारों के लिये आजीवन संघर्ष किया। इस अवसर पर सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने चौ. रणबीर सिंह की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस दौरान प्रार्थना सभा व हवन-पूजन में बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों ने उनका स्मरण कर श्रद्धांजलि दी।
दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि उनके गांधीवादी विचारक दादाजी ने सच्चाई के रास्ते पर अडिग रहने और किसी भी जुल्म के आगे न झुकने की सीख दी। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि जिन आदर्शों और मूल्यों के लिये हमारे पूर्वजों ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी, उन आदर्शों व मूल्यों पर ही देश के संविधान का निर्माण हुआ और हम हर हाल में उसकी रक्षा करेंगे। गांव खेड़ी साध स्थित समाधि स्थल पर महान स्वतंत्रता सेनानी और संविधान निर्मात्री सभा के सदस्य रहे चौ. रणबीर सिंह की पुण्यतिथि मनाई गई। इस दौरान राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि संविधान सभा में चौ. रणबीर सिंह ने 23 नवंबर, 1948 को सबसे पहले एमएसपी का प्रस्ताव रखा था, जिसके बाद धीरे-धीरे एमएसपी प्रणाली लागू हुई और उसमें कई फसलें जोड़ी गयी। देश के किसान जिस एमएसपी कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं, उसकी सबसे पहले वकालत संविधान सभा में चौ. रणबीर सिंह ने की।
इस अवसर पर विधायक शकुंतला खटक, पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी, आशा हुड्डा, पूर्व विधायक संतकुमार, जयदीप धनखड़, बजरंग गर्ग, यशपाल पंवार, अजय सिंघानिया, संदीप हुड्डा चमारिया, हेमंत बख्शी आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×