मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

केंद्र का लक्ष्य दो करोड़ दीदियों को लखपति बनाना : सी. श्रीधर

08:44 AM Jan 07, 2024 IST
सोनीपत के गांव पबसरा में अमृत सरोवर के माध्यम से चलाए जा रहे माइक्रो इरिगेशन प्रोग्राम का निरीक्षण करते संयुक्त सचिव सी. श्रीधर। -हप्र

सोनीपत, 6 जनवरी (हप्र)
प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्त संयुक्त सचिव सी. श्रीधर ने कहा कि सरकार ने देश की दो करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को सुदृढ़ किया जाएगा। समूहों को आर्थिक सहायता देते हुए दीदियों को स्व-रोजगार के लिए प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। भारत सरकार के संयुक्त सचिव सी. श्रीधर शनिवार को लहराड़ा में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की सभा को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने की।
संयुक्त सचिव ने विस्तार से स्वयं सहायता समूहों से जुुड़ी महिलाओं से उनके उत्पादों, बिक्री व आमदनी के साथ समस्याओं व मांगों की जानकारी ली। विजयलक्ष्मी समूह की प्रधान सुमित्रा तथा सवेरा समूह की रोशनी आदि ने बताया कि समूह गठन के बाद उन्हें मिली ऋण सुविधा से वो अपना खुद का व्यवसाय संचालित कर रही हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिल रही है। दूसरी बहनों को भी वे इसके लिए जागरूक कर रही हैं।
सी. श्रीधर ने कहा कि बदलाव खुद से ही करना चाहिए। समूहों की दीदियों को ऑनलाइन अपने उत्पादों को बेचना चाहिए। हाथों से बनी वस्तुओं के ऑनलाइन में अच्छे दाम मिलते हैं। उन्होंने कहा कि वे बहनों को विभिन्न प्रकार के उत्पादन का प्रशिक्षण भी दिलायेंगे और ऋण भी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर बनेगी।
उन्होंने कहा कि जो बहनें पूर्णतया निरक्षर हैं उन्हें हस्ताक्षर करने के साथ मोबाइल से पैसों की ट्रांजेक्शन करना अवश्य सिखलायें। संयुक्त सचिव को गांव फतेहपुर में ड्रोन से खेतों में स्प्रे प्रदर्शन का अवलोकन भी करवाया। डीसी मनोज कुमार ने उन्हें बताया कि किसान से एक एकड़ के लिए मात्र सौ रुपये लिये जाते हैं और ड्रोन से उनके खेतों में कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी स्प्रे करवा देते हैं। पीएमओ के अधिकारी सी. श्रीधर ने आयुष्मान आरोग्य मंदिर पीएचसी गांव जाखौली में स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल से अपने दौरे की शुरुआत की। संयुक्त सचिव सी.श्रीधर ने पबसरा में स्थापित किये गये अमृत सरोवर का निरीक्षण करते हुए माइक्रो इरिगेशन प्रोग्राम की जांच की।

Advertisement

Advertisement