For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

केंद्र सरकार की नयी शिक्षा नीति रोजगारपरक : बंडारू दत्तात्रेय

08:12 AM Mar 07, 2024 IST
केंद्र सरकार की नयी शिक्षा नीति रोजगारपरक   बंडारू दत्तात्रेय
उचाना में आयोजित दीक्षांत समारोह में डिग्री वितरित करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय एवं गणमान्य लोग।-निस
Advertisement

प्रदीप श्योकंद/निस
उचाना, 6 मार्च
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 2020 में लागू की गई नयी शिक्षा नीति रोजगारपरक साबित हो रही है। नयी शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के नैतिक मूल्यों एवं चरित्र निर्माण पर मुख्य फोकस किया गया है। नयी शिक्षा नीति में नयी तकनीक, नये लक्ष्य तथा नये अनुसंधान अवसरों का सृजन व्यापक स्तर पर किया गया है। इस नीति के तहत भविष्य में शिक्षा प्राप्त कर विद्यार्थी स्वावलंबी, उद्यमी तथा स्वरोजगार स्थापित करने की महारत हासिल कर सकेंगे। वे बुधवार को उचाना के राजीव गांधी महाविद्यालय में आयोजित राजीव गांधी महाविद्यालय एवं बीरेंद्र सिंह कॉलेज ऑफ नर्सिग के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।
दत्तात्रेय ने कहा कि वर्तमान शिक्षा नीति में ग्रामीण क्षेत्र विशेषकर शिक्षा की दृष्टि से पिछड़े इलाकों तथा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भी प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभागी बनाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए एमबीबीएस, आईआईटी जैसे कोर्सों की पढ़ाई मातृ एवं राष्ट्र भाषा में करवाई जाएगी। प्रतियोगिता के इस युग में कौशल विकास की महत्वपूर्ण भूमिका को समझते हुए भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया तथा स्किल इंडिया जैसी सराहनीय मुहिम शुरू की गई है। विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे सरकारी नौकरी के बजाय स्वयं उद्यमी बनने का लक्ष्य निर्धारित कर शिक्षा प्राप्ति की ओर बढ़ेें। प्रधानमंत्री के 2047 में विकसित भारत बनाने के संकल्प का जिक्र करते हुए दत्तात्रेय ने कहा कि गुणवत्ता परक, रोजगारोन्मुख शिक्षा प्राप्त करने वाले उच्च चरित्रवान विद्यार्थियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि बांगर शिक्षा समिति के सौजन्य से बनाए राजीव गांधी महाविद्यालय एवं चौ. बीरेंद्र सिंह कॉलेज ऑफ नर्सिंग शिक्षा क्षेत्र में पिछड़े उचाना जैसे इलाके के युवाओं विशेषकर लड़कियों के लिए शिक्षा प्राप्त करने में मददगार साबित हो रहे हैं। दोनो संस्थानों के निर्माण के लिए राज्यपाल ने पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेन्द्र सिंह की प्रशंसा की। सांसद बृजेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का आना कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक साबित होगा।
पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि अच्छी शिक्षा से विद्यार्थी के जीवन में नयी दिशा और नयी रोशनी मिलती है। उचाना जैसे ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा उपलब्ध करवाने का कोई संस्थान नहीं था। क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को सुधारने तथा ग्रामीण आंचल तक शिक्षा पहुंचाने के उद्देश्य से ही 2007 में राजीव गांधी महाविद्यालय तथा 2009 में चौ. बीरेन्द्र सिंह कॉलेज आफ नर्सिंग की स्थापना की गई।
समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 तथा 2022-23 के करीब 235 विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित की। इसके अलावा गुड अकेडमिक रिकार्ड के लिए रीना, सूजल, काजल, मोनिका तथा तुलसी सहित पांच लड़कियों को भी विशेष तौर पर सम्मानित किया। डिग्रियां प्राप्त करने वालों में एमए इतिहास, बीए कलां संकाय, विज्ञान, तथा नर्सिंग के विद्यार्थी शामिल थे। पूर्व विधायक प्रेमलता सिंह ने कार्यक्रम में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का आने पर आभार प्रकट किया।
इस मौके पर चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के कुलपति डा. रणपाल सिंह, प्राचार्य इन्द्र सिंह लाखलान, प्राचार्य डा. बाबा वजराला, बांगर शिक्षा समिति के चेयरमैन सज्जन सिंह, डा. राजेश श्योकंद, हरिओम लाठर, डा. मोनिका, दलबीर बुडायन, कुलदीप श्योकंद, राममेहर दनौदा, राजेंद्र चहल, राकेश उचाना खुर्द, रामचंद्र जांगड़ा, विकास श्योराण, मंजीत काब्रच्छा, श्रीकांत कसूहन सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति तथा उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार, उचाना के एसडीएम गुलजार मलिक मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement