मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में भी घोटाला : कुमारी सैलजा

07:14 AM Jul 27, 2024 IST

चंडीगढ़, 26 जुलाई (ट्रिन्यू)
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा का शासन भ्रष्टाचार की कुतुबमीनार बन गया है। यहां हर मंजिल पर एक नया घोटाला होता है। गरीबों की मदद के नाम पर भ्रष्टाचार के महल खड़े करने वाली भाजपा सरकार के ‘पीएम जय योजना’ में भ्रष्टाचार की एक और कहानी सामने आई है। संसद की लोकलेखा समिति की रिपोर्ट में उजागर हुआ है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 88 हजार 760 मृतकों के नाम पर 2 लाख 14 हजार फर्जी दावे किए गए।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य तो गरीबों और जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना था। लेकिन भ्रष्टाचारियों ने आयुष्मान योजना को तिजोरी भरो योजना बना दिया है।
उन्होंने कहा कि एक मरीज को एक समय में कई अस्पतालों में भर्ती होने से रोकने की कोई व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में कोई भी मरीज एक समय में कई अस्पतालों में जाकर योजना का लाभ ले लेता था। ऐसे मामले कई राज्यों में उजागर हुए। कुछ ऐसे भी मरीज थे जिसकी मौत हो चुकी थी और वे इस योजना के कार्ड धारक थे। इलाज से जुड़े दावों का मृत्यु के बाद भुगतान किया। एक ही आधार कार्ड पर कई गई मरीजों का पंजीकरण हुआ। संसद की लोकलेखा समिति की रिपोर्ट चौंकाने वाली है और उससे साफ होता है कि बिना किसी भय के भ्रष्टाचार जमकर हुआ।

Advertisement

Advertisement