For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अग्निपथ योजना बंद कर नियमित भर्ती करे केंद्र सरकार : दीपेंद्र हुड्डा

07:59 AM Feb 27, 2024 IST
अग्निपथ योजना बंद कर नियमित भर्ती करे केंद्र सरकार   दीपेंद्र हुड्डा
नयी दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 26 फरवरी (ट्रिन्यू)
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने केंद्र सरकार से अग्निपथ योजना को वापस लेकर सेना में रेगुलर भर्ती शुरू करने की मांग की है। साथ ही, अग्निपथ लागू होने से पहले सेना में क्वालीफाई करीब डेढ़ लाख युवाओं को तत्काल ज्वाइनिंग देने का मुद्दा उठाया है। वे सोमवार को नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर सेना में भर्ती अग्निवीरों को नियमित सैनिक के तौर पर पक्का करेंगे और फौज में रेगुलर भर्ती शुरू कराएंगे।
दीपेंद्र ने कहा कि सरकार इस बात का जवाब दे कि अग्निपथ योजना किसकी मांग पर लाई गई। फौज में कांट्रेक्ट की नौकरी आज से पहले कभी नहीं सुनी गई। इस तरह की मांग ना तो फौज की ओर से आई और न ही देश के युवाओं ने इस तरह की मांग की थी। पूर्व सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने तो कहा कि अग्निपथ योजना की घोषणा थल सेना के लिए हैरान करने वाली थी। नौसेना और वायु सेना के लिए ये एक झटके की तरह आई। दीपेंद्र ने कहा, हम देशभर में अग्निपथ योजना को समाप्त करने की लड़ाई लड़ेंगे। कांग्रेस पार्टी का ‘जय जवान अभियान’ देश के युवाओं के साथ हुए अन्याय के खिलाफ न्याय की लड़ाई है। इसकी गूंज आज पूरे देश में सुनाई दे रही है।
दीपेंद्र ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री ने रेवाड़ी में वन रैंक-वन पेंशन की घोषणा की थी, लेकिन सरकार बनने के बाद नो रैंक-नो पेंशन वाली अग्निपथ योजना ले आए। इस फैसले के दुष्परिणाम एक-एक करके सामने आ रहे हैं।
हुड्डा ने कहाकि अग्निपथ स्कीम के जरिए भाजपा सरकार ने देश की सेना को 2 हिस्सों में बांटने का काम किया है - नियमित सैनिक और अग्निवीर सैनिक। एक अग्निवीर सैनिक व एक नियमित सैनिक की शहादत होने पर शहीद के परिवार को मिलने वाली अनुग्रह राशि में भारी अंतर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×