मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

केंद्र, प्रदेश सरकार ने पिछड़ा वर्ग को दिया अनोखा तोहफा : सुभाष सुधा

09:14 AM Jul 17, 2024 IST
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हरियाणा आगमन पर उन्हें पुष्प गुच्छ देकर स्वागत करते राज्यमंत्री सुभाष सुधा।-हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 16 जुलाई (हप्र)
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए सराहनीय कार्य किए है। मंगलवार को महेंद्रगढ़ के बीसी सम्मान सम्मेलन में पिछड़ा वर्ग को तोहफा दिया है। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार की तरफ से बीसी-ए व बीसी-बी की क्रीमीलेयर की लिमिट बढ़ाने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अहम पहलू यह है कि पिछड़ा वर्ग के लोगों को हर जगह हिस्सेदारी सरकार की तरफ से दी जा रही है। वे मंगलवार को महेंद्रगढ़ में आयोजित बीसी सम्मान सम्मेलन के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नायब सिंह का व्यक्तिगत रूप से मिलकर पिछड़ा वर्ग को सौगात देने पर आभार व्यक्त किया है।
राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बीसी-ए और बीसी-बी की क्रीमीलेयर की लिमिट को बढाने का अधिसूचना जारी करके एक बड़ा तोहफा दिया है। इस अधिसूचना के अनुसार 8 लाख या उससे अधिक की सकल वार्षिक आय रखने वाले अथवा अंतिम तीन निरंतर वर्षों की अवधि के लिए धनकर अधिनियम 1957 यथा विहित छूट सीमा से अधिक धन रखने वाले व्यक्तियों, प्रवर्गों 1,2,3 तथा 5 में व्यक्ति जो आरक्षण के लाभ हेतु हकदार नहीं है किन्तु जिनकी धन की अन्य स्त्रोत से आय है जो उन्हें उपरोक्त आय में वर्णित आय है के भीतर
ले आएगी।

‘एक पेड़ मां के नाम’ को समर्पित रहेगा पौधारोपण अभियान

कुरुक्षेत्र (हप्र) : हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर इस सीजन में वन विभाग की तरफ से 5 लाख 52 हजार 560 पौधे लगाने का टारगेट निर्धारित किया है। इस सीजन में वन विभाग की तरफ से विभिन्न किस्मों के 4 लाख 25 हजार पौधे निशुल्क वितरित किए जाएंगे। अहम पहलू यह है कि कुरुक्षेत्र में चलने वाला पौधारोपण कार्यक्रम एक पेड़ मां के नाम विषय को समर्पित रहेगा। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के आदेशानुसार पूरे हरियाणा प्रदेश में एक पेड़ मां के नाम पर 3 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement