मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

CBI करेगी महिला डॉक्टर के रेप व मर्डर केस की जांच, कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए निर्देश

06:24 PM Aug 13, 2024 IST
हुबली में मंगलवार को जूनियर डॉक्टरों ने कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के विरोध में रानी चेन्नम्मा सर्कल पर विरोध प्रदर्शन किया। पीटीआई फोटो

कोलकाता, 13 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Doctor rape and murder case: कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का आदेश दिया।

अदालत ने शहर पुलिस को निर्देश दिया कि वह आज शाम तक केस डायरी केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंप दे तथा बुधवार सुबह 10 बजे तक अन्य सभी दस्तावेज सुपुर्द कर दे।

Advertisement

सरकारी आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक का शव शुक्रवार सुबह बरामद किया गया था, जिसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और हत्या कर दी गई। इस सिलसिले में शनिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। मुख्य न्यायाधीश टी एस शिवगणनम की अध्यक्षता वाली पीठ ने राज्य में आंदोलनकारी चिकित्सकों से भी अपना काम रोको आंदोलन समाप्त करने का आग्रह किया और कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों का उपचार करना उनका ‘पवित्र दायित्व' है।

पश्चिम बंगाल में कनिष्ठ चिकित्सकों और प्रशिक्षुओं ने घटना के विरोध में तथा अस्पताल कर्मचारियों के लिए पर्याप्त सुरक्षा की मांग करते हुए मंगलवार को भी काम रोको आंदोलन किया। पीठ ने कहा कि वह इस घटना पर चिकित्सकों और प्रशिक्षुओं द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं की सराहना करती है।

अदालत ने आदेश पारित करते हुए कहा कि पांच दिन बीत जाने के बाद भी कोलकाता पुलिस द्वारा मामले की जांच में कोई उल्लेखनीय प्रगति नहीं हुई है। राज्य की ओर से पेश अधिवक्ता ने कहा कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और 25 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने यह भी दावा किया कि जांच उचित तरीके से की जा रही है। पीठ ने कहा कि यह निराशाजनक है कि मेडिकल कॉलेज के तत्कालीन प्रधानाचार्य संदीप घोष पहले से सक्रिय नहीं थे। अदालत ने घोष को लंबी छुट्टी पर जाने को कहा था।

अदालत ने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया कि सोमवार को इस्तीफा देने के तुरंत बाद उन्हें शहर के दूसरे मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य पद पर बहाल कर दिया गया। पीठ ने कहा कि मामले की अगली सुनवाई तीन सप्ताह बाद होगी और तब सीबीआई प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी

वहीं, मंगलवार को भी देशभर में डॉक्टरों ने रोष प्रदर्शन किया और न्याय की मांग की। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) में चिकित्सा सेवाएं मंगलवार को आंशिक रूप से बंद रहीं, क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टरों ने दूसरे दिन भी अपनी हड़ताल जारी रखी।

पीजीआईएमईआर के रेजिडेंट डॉक्टर कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या की घटना के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं। हालांकि, अस्पताल में आपातकालीन सेवाएं चालू थीं। एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स, पीजीआईएमईआर के संयुक्त सचिव डॉ. पेरुगु प्रणीत रेड्डी ने कहा, ‘‘हमारा विरोध प्रदर्शन आज भी जारी है।'' डॉक्टर मांग कर रहे हैं कि अस्पतालों में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

 

Advertisement
Tags :
Calcutta High Courtdoctor rape caseHindi NewsKolkata doctor casemurder after rapeकलकत्ता हाई कोर्टकोलकाता डाक्टर केसडाक्टर रेप केसरेप के बाद हत्याहिंदी समाचार
Advertisement