मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सड़कों पर नहीं दिखेंगे गौवंश, नंदीशालाओं की बढ़ेगी क्षमता

07:59 AM Jul 09, 2024 IST

सोनीपत, 8 जुलाई (हप्र)
सड़कों से गौवंश के झुंड को हटाने के लिए नगर निगम ने कुमासपुर नंदीशाला की क्षमता बढ़ाकर 2 हजार गौवंश कर दी है। वहीं गौवंश के खानपान व रखरखाव को लेकर नये सिरे से प्रबंध करने का निर्णय लिया है। शहर में गौवंश की संख्या को देखते हुए निगम ने हरसाना स्थित नंदीशाला में भी क्षमता बढ़ाने की तैयारी की है।
नगर निगम क्षेत्र में घूमने वाले गौवंश के रखरखाव की जिम्मेदारी निगम प्रशासन की है। निगम ने गौवंश के रखरखाव को लेकर गांव कुमासपुर व हरसाना में नंदीशाला का निर्माण किया था। कुमासपुर नंदीशाला में जहां शुरूआती समय में 1200 गौवंश की क्षमता थी तो वहीं हरसाना नंदीशाला में 400 गौवंश की क्षमता थी। शहर में बढ़ रही गौवंश की संख्या को देखते हुए 2 वर्ष पहले कुमासपुर नंदीशाला में 300 तो हरसाना नंदीशाला में 100 गौवंश की संख्या और बढ़ा दी गई। इसके बावजूद शहर की सड़कों पर गौवंश की संख्या में कमी नहीं आई। आए दिन निगम कार्यालय में आ रही शिकायतों को देखते हुए निगम ने कुमासपुर नंदीशाला में 2 हजार गौवंश की संख्या तक बढ़ाने का निर्णय लेते हुए शैड निर्माण करवाया है।

Advertisement

योजना नहीं चढ़ पाई सिरे

नगर निगम ने करीब 4 महीने पहले सड़कों पर घूमने वाले गौवंश का पकड़कर उनको शहर के साथ लगती गौशालाओं में छोड़ने का निर्णय लिया था। निगम ने गौशाला में गौवंश को छोड़े जाने का प्रति पशु 7 हजार रुपये देने का निर्णय भी लिया। इसके बाद भी यह योजना सिरे नहीं चढ़ी।

Advertisement
Advertisement