For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पिछड़ा वर्ग की ‘बी’ कैटेगरी में शामिल जातियों को पंचायतों-निकायों में मिलेगा 5% आरक्षण

09:02 AM Jul 17, 2024 IST
पिछड़ा वर्ग की ‘बी’ कैटेगरी में शामिल जातियों को पंचायतों निकायों में मिलेगा 5  आरक्षण
महेंद्रगढ़ में मंगलवार को पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मंच पर स्वागत करते सीएम नायब सैनी, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत, कृष्ण पाल गुर्जर एवं अन्य नेता। -निस
Advertisement

प्रदीप बालरोड़िया/सुनील दीक्षित
महेंद्रगढ़/कनीना, 16 जुलाई
हरियाणा में सत्ताधारी भाजपा ने प्रदेश के बड़े वोट बैंक – पिछड़ा वर्ग समाज को साधने के लिए एक और बड़ा दांव खेल दिया है। पिछड़ा वर्ग-ए की जातियों को पंचायतों व निकायों में आठ प्रतिशत आरक्षण का फैसला पूर्व मनोहर लाल सरकार के समय ही लिया जा चुका है। अब पिछड़ा वर्ग की ‘बी’ कैटेगरी में शामिल जातियों को भी पंचायतों व निकायों में पांच प्रतिशत आरक्षण की सुविधा होगी। इस आरक्षण का फायदा पंचायतों व निकायों के चुनावों में इन जातियों काे मिलने वाला है।
मंगलवार को महेंद्रगढ़ के पाली में आयोजित प्रदेश स्तरीय पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह में केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने यह घोषणा की। इतना ही नहीं, नायब सरकार द्वारा प्रदेश में पिछड़ा वर्ग की क्रीमीलेयर सीमा को छह लाख से बढ़ाकर 8 लाख करने की घोषणा का नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। अमित शाह ने सम्मेलन के दौरान ही नोटिफिकेशन की कॉपी भी दिखाई। उन्होंने कहा कि सेलरी और खेती से होने वाली आय को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।
शाह ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार पीएम बने तो संसद में भाषण देते हुए कहा था - मेरी यह सरकार दलितों की सरकार है। गरीबों की सरकार है। पिछड़ों की सरकार है। विपक्ष पर तंज कसते हुए अमित शाह ने कहा कांग्रेस हमेशा ओबीसी समाज विरोधी रही है। केंद्र सरकार ने ओबीसी आयोग बनाया और इसे संवैधानिक दर्जा दिया तो कांग्रेस ने उस समय भी इसका विरोध किया। ओबीसी आरक्षण का भी कांग्रेस ने विरोध किया था। 1957 में ओबीसी आरक्षण के लिए काका साहब कमीशन बना तो कांग्रेस ने वर्षों तक इसे लागू नहीं किया। 1980 में इंदिरा गांधी ने मंडल कमीशन को ठंडे बस्ते में डाल दिया। 1990 में जब कमीशन की रिपोर्ट सामने आई तो तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 2 घंटा 43 मिनट भाषण देकर कर ओबीसी आरक्षण का विरोध किया था। इसके विपरीत भाजपा ने ओबीसी अायोग को संवैधानिक मान्यता देकर पिछड़ा वर्ग को संवैधानिक अधिकार देने का काम किया है।
शाह ने कहा कि कांग्रेस ने जातिवाद और भ्रष्टाचार के अलावा प्रदेश को कुछ नहीं दिया। भाजपा ने कांग्रेस के ईज ऑफ डूइंग करप्शन को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बदलने का काम किया। पिछली सरकारों में जहां एक सरकार में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था तो दूसरी में गुंडागर्दी का बोलबाला था। कहीं विकास एक जिले तक सीमित था तो कहीं एक क्षेत्र का विकास होता था। इसके विपरीत भाजपा ने संपूर्ण हरियाणा में चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है। महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम को नमन करते हुए शाह ने कहा कि हरियाणा की पावन भूमि को तीन चीजों के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी और कामाख्या से द्वारिका तक पूरा देश याद करता है। सैन्य सेवाओं में प्रदेश का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व है, वहीं खेल तालिका में भारत को जो 10 मेडल मिलते हैं, उसमें से 7 मेडल हरियाणा का मेरा ‘धाकड़’ लेकर आता है।

सम्मेलन में ये रहे मौजूद

सम्मेलन में प्रदेश प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया, सहप्रभारी सुरेंद्र नागर, केंद्रीय चुनाव समिति की सदस्य डॉ. सुधा यादव, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, पूर्व गृहमंत्री अनिल विज, पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ़ बनवारी लाल, वित्त मंत्री जेपी दलाल, कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता, बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह, पंचायत एवं विकास मंत्री महिपाल ढांडा, निकाय मंत्री सुभाष सुधा, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, सिंचाई मंत्री डॉ़ अभय यादव, वन मंत्री संजय सिंह, राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, कृष्णलाल पंवार, रामचंद्र जांगड़ा, सांसद धर्मबीर सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व कृषि मंत्री ओपी धनखड़, पूर्व मंत्री व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कर्णदेव काम्बोज सहित कई विधायक व वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Advertisement

भाजपा में पिछड़ा वर्ग को मिला सम्मान : नायब

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछड़ा वर्ग को सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व देने का काम किया है। हरियाणा से हाल ही में पिछड़ा वर्ग से संबंधित दो सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान देकर समाज का सम्मान बढ़ाया है। भाजपा ने बीसी वर्ग को पूरा मान-सम्मान दिया है और पहली बार हरियाणा के इतिहास में पिछड़ा वर्ग से मुख्यमंत्री बनाकर समाज को गौरवान्वित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में ओबीसी आयोग को संवैधानिक शक्तियां दी हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने न केवल बीसी वर्ग के अधिकारों को सुरक्षित रखने का काम किया है बल्कि उन अधिकारों का संरक्षण भी किया है। इस मौके पर सीएम ने ब्राह्मण माजरा, कलिंगा, तिगांव, कारियावास, आसनकलां और और खारिया के सरपंचों को सम्मानित भी किया।

दक्षिण हरियाणा को मिल रहा सम्मान : राव इंद्रजीत

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने दक्षिणी हरियाणा की जनता की ओर से शाह का स्वागत करते हुए कहा कि यहां के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सभी सीटें भाजपा के पक्ष में दी हैं। यहां के ओबीसी व बीसी वर्ग ने शुरू से ही भाजपा को पूर्ण समर्थन दिया है। राव इंद्रजीत ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए आयोग का गठन करते हुए सार्थक कदम उठाए हैं।

Advertisement

मिशन मोड में काम शुरू : बड़ौली

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने केंद्रीय गृह मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पिछड़ा वर्ग के कल्याण को मिशन मोड में शुरू किया है और राज्य सरकार केंद्र की तर्ज पर पिछड़ा वर्ग का कल्याण करते हुए जनहितकारी नीतियों को लागू कर रही है। उन्होंने पीएम व सीएम द्वारा उठाये जा रहे कदमों पर सभी का आभार व्यक्त किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×