For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

करिअर वही जो मन को भाये, छू लो आसमां

08:02 AM May 20, 2024 IST
करिअर वही जो मन को भाये  छू लो आसमां
चंडीगढ़ में रविवार को 'द ट्रिब्यून एजुकेशन एक्सपो 2024' में विशेषज्ञों को सुनते अभिभावक व विद्यार्थी। -ट्रिन्यू
Advertisement

मुनीश कुमार बुट्टा/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 19 मई
सेक्टर-35 स्थित किसान भवन में ‘द ट्रिब्यून एजुकेशन एक्सपो 2024’ के अंतिम दिन रविवार को अभिभावकों और विद्यार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। पूर्व आईएएस अधिकारी, टेडएक्स मोटिवेशनल स्पीकर विवेक अत्रे ने उन्हें सफलता के मायने बताये और उसे हासिल करने का मूलमंत्र दिया।
विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को बताया कि करिअर वही अपनाना चाहिये जो आपके मन को भाये, इसी से ही आप आसमां को छू सकते हैं। दूसरे दिन भी बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। सायं के सत्र में दूसरे दिन भी आदि करिअर सेंटर के निदेशक, मनोवैज्ञानिक एवं करिअर काउंसलर आदि गर्ग ने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ 'द ट्रिब्यून एजुकेशन एक्सपो 2024’ संपन्न हो गया।


समापन सत्र में आईएएस अधिकारी, मोटिवेशनल स्पीकर विवेक अत्रे ने कहा, 'सिर्फ पैसा कमा लेना ही सफलता नहीं है और यह लक्ष्य भी नहीं है। ताकत हासिल करना भी लक्ष्य नहीं, क्योंकि यह स्थायी नहीं होती। शाहरुख खान और धोनी की तरह मशहूर होना ही कामयाबी के मायने नहीं होते क्योंकि यह भी अस्थायी है। इसलिए सिर्फ पैसा, पावर और शोहरत के पीछे भागने के बजाय प्रत्येक दिन अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करना चाहिये और यही कामयाबी है।'
पूर्व आईएएस विवेक अत्रे ने कहा कि कैरेक्टर, कामनेस (शांत मन), चियरफुलनैस, कम्यूनिकेशन स्किल समेत 7 सी के फार्मूले पर चलकर सफलता हासिल की सकती है। जीवन में गलतियों से कभी घबराना नहीं चाहिये और लगातार सीखने की प्रवृत्ति बनाये रखनी चाहिये। उन्होंने कहा कि सोच-समझकर बोलने की कला कामयाबी दिलाती है, इसलिए लोगों से बेहद ठंडे दिमाग से बात करनी चाहिये। चुगली से बचना और हंसमुख रहना एक अच्छे लीडर की
निशानी है।

Advertisement

‘एक्सपो ने बढ़ाया सोच का दायरा’

एजुकेशन एक्सपो में कॉमर्स से 12वीं पास प्रिशा ने बताया कि वह आगे बीबीए करने चाहती है और एक्सपो में कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज की जानकारियां एक ही स्थान पर मिल गई हैं और वह भी विस्तार से। एक्सपो के माध्यम से उसे अपनी यूनिवर्सिटी, काॅलेज के चयन में आसानी मिल जाएगी। यहां सभी शंकाओं का निवारण हो गया। अंबाला के ओपीएस स्कूल से 12वीं नॉनमेडिकल से पास निलांशी और उसके पापा अनिल सूद ने बताया कि वह आगे बीटेक कम्प्यूटर साइंस से करना चाहती है, यहां उसे कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज के ऑप्शन मिल गये हैं। एजुकेशन एक्सपो ने उसकी सोच के दायरे को बढ़ा दिया है। 12वीं नॉनमेडिकल से पास जिया महता ने कहा, 'एजुकेशन एक्सपो के माध्यम से विद्यार्थियों को काफी आसानी हुई है। विवेक अत्रे सर की मोटिवेशन स्पीच ने काफी उत्साहित किया।’

विद्यार्थियों की शंकाओं का किया निवारण

विवेक अत्रे

एजुकेशन एक्सपो में विद्यार्थियों और अभिभावकों ने विवेक अत्रे से सवाल जवाब भी किये और अपनी शंकाओं का निवारण किया। विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुये स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए उन्होंने ध्यान करने और अपनी तकलीफ दूसरों से बांटने की सलाह दी और सुबह की सैर पर जोर दिया। यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने स्ट्रैटजी बनाकर पढ़ने से की भी सलाह दी।

Advertisement

स्टॉल्स से मिली कोर्स की जानकारी

चितकारा यूनिवर्सिटी के सीनियर मैनेजर राेहित आर्य ने बताया कि हम बेचलर ऑफ डिजाइन इन गेम्स डिजाइन कोर्स भी करवाते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी यूएक्सयूआई, एनीमेशन में भी अपना करिअर बना सकते हैं। जो बच्चे ऑनलाइन गेम्स में ज्यादा टाइम खर्च करते हैं, वे ये नहीं जानते कि वे इसी फील्ड में प्रोफेशनल भी बन सकते हैं और गेम्स डिजाइन में घर बैठे कमाई कर सकते हैं। निजी और सरकारी यूनिवर्सिटियों में 4 साल का कोर्स करने के बाद वे प्रोफेशनल बन सकते हैं। नार्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की प्रोफेसर नवदीप कौर ने बताया कि विद्यार्थियों का रुझान फैशन डिजाइनिंग की तरफ लगातार बढ़ रहा है। इस समय स्किल ओरिएंटेड कोर्स की ज्यादा डिमांड है। क्राफ्ट कोर्सों की ज्यादा डिमांड है। फैशन इंडस्ट्री के साथ लगातार संपर्क के चलते यहां प्लेसमेंट के चांस शत प्रतिशत हैं।

ऐसे बना सकते हैं अपना भविष्य

विशेषज्ञों ने बताया कि उसी करिअर का चयन करना चाहिये जो मन को भाये। सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में रोजगार की अपार संभावनायें हैं। इसके अलावा सीए, वकील और डॉक्टर जैसे सेल्फ एम्पलाेयड प्रोफेशन में भी करिअर बना सकते हैं। स्टार्टअप में आप अपनी यूनिट लगा सकते हैं और कामयाबी के शिखर तक पहुंच सकते हैं, लेकिन स्टार्टअप से पहले किसी संस्थान में नौकरी हासिल कर अनुभव प्राप्त करने से काम करने में आसानी रहती है। एनजीओ में भी करिअर की संभावनाएं हैं।

इन संस्थानों का रहा योगदान

एक्सपो में चितकारा यूनिवर्सिटी का अहम योगदान रहा। श्री सुखमनी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, महर्षि मार्कंडेश्वर यूनिवर्सिटी, मुलाना, एमिटी यूनिवर्सिटी, हिट बुल्सआई, ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी-देहरादून, डब्ल्यूडब्ल्यूआईसीएस भी शामिल रहे। एक्सपो में एनएमआईएमएस-चंडीगढ़, आईसीएफएआई फाउंडेशन फार हायर एजुकेशन, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, अरनी यूनिवर्सिटी, पारुल यूनिवर्सिटी, चैतन्य करिअर कंसलटेंट्स, आर्यन्स ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, लैमरीन टेक सि्कल्स यूनिवर्सिटी पंजाब, चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, झंजेड़ी, मोहाली और नॉर्दन इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मोहाली, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने भाग लिया। इवेंट पार्टनर के तौर पर ड्यूक फैशन्स और रेडियो पार्टनर के तौर पर रेड एफएम भी हिस्सा लिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×