मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Capitol Hill riots: 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के संबंध में ट्रंप के खिलाफ नए सिरे से अभियोग दायर किया

09:24 AM Aug 28, 2024 IST
डोनाल्ड ट्रंप। रॉयटर्स फाइल फोटो

वाशिंगटन, 28 अगस्त (एपी)

Advertisement

Capitol Hill riots: अमेरिका की संघीय सरकार ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद अमेरिकी संसद परिसर ‘कैपिटल हिल' में हुए दंगों के संबंध में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मंगलवार को नए सिरे से अभियोग दायर कर उन पर लगाए गए आरोपों को सीमित कर दिया।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपतियों को अभियोगों से छूट होने के संबंध में हाल में एक फैसला सुनाया था, जिसके बाद नए सिरे से अभियोग दायर किया गया है और पुराने अभियोग के उस भाग को हटा दिया गया है, जिसमें चुनाव में हुई हार को पलटने के लिए विधि मंत्रालय की कानून प्रवर्तन शक्तियों का प्रयोग करने के प्रयास का ट्रंप पर आरोप लगाया गया था।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने तीन के मुकाबले छह के बहुमत से फैसला सुनाया था कि इस संबंध में आरोपों से ट्रंप को पूरी तरह छूट प्राप्त है। सुप्रीम कोर्ट ने अभियोजकों और बचाव पक्ष के वकीलों को यह बताने को कहा था कि ‘व्हाइट हाउस' (अमेरिकी के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय) के आधिकारिक कृत्यों को लेकर पूर्व राष्ट्रपतियों को अभियोजन से संभावित छूट संबंधी उसके फैसले के बाद वे मामले में कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। यह बताने के लिए दी गई समयसीमा से तीन दिन पहले विशेष वकील जैक स्मिथ ने नए सिरे से अभियोग दायर किया।

ट्रंप ने सोशल मीडिया मंच ‘ट्रुथ सोशल' पर साझा किए बयान में नए अभियोग को 'हताशा में उठाया गया कदम' बताया और कहा कि यह अभियोग उन्हें निशाना बनाने की एक और कोशिश है। उन्होंने कहा कि नए अभियोग में भी 'वे सभी समस्याएं हैं जो पुराने अभियोग में थीं और इसे तुरंत खारिज कर दिया जाना चाहिए।'

Advertisement
Tags :
Capitol Hill riotsDonald TrumpHindi Newsimpeachment against TrumpUS NewsUS Presidential Electionअमेरिका समाचारअमेरिकी राष्ट्रपति चुनावकैपिटल हिल दंगेट्रंप के खिलाफ अभियोगडोनाल्ड ट्रंपहिंदी समाचार