मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘सरस्वती नदी की क्षमता बढ़कर होगी 50 क्यूसिक’

08:53 AM Jul 15, 2024 IST
बाबैन में रविवार को हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच ड्रेन के मेंटनेस कार्य का शुभारंभ करते हुए। -निस

बाबैन, 14 जुलाई (निस)
हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच ने कहा कि पिपली से लेकर ज्योतिसर तक सरस्वती नदी की क्षमता 25 क्यूसिक से बढकर 50 क्यूसिक हो जाएगी। सरस्वती नदी के साथ ड्रेन का जीर्णोद्धार कार्य शुरू कर दिया गया है। नदी के दूसरे किनारे को पक्का करने के लिए प्रदेश सरकार 30 करोड़ का बजट खर्च करेगी।
धुम्मन सिंह किरमच रविवार को सरस्वती ड्रेन के मेंटनेस कार्य का शुभारंभ करने के बाद अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच अधीक्षण अभियंता अरविंद कौशिक, अमित रोहिला व अन्य अधिकारियों ने निर्माण कार्यों की नींव रखी और नारियल फोड़कर कार्य का शुभारंभ भी किया। उपाध्यक्ष ने कहा कि सरस्वती नदी के साथ चलती ड्रेन के 19 किलोमीटर एरिया को ठीक किया जाएगा। ड्रेन के निर्माण कार्य के बाद सरस्वती नदी का भी कायाकल्प हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरस्वती नदी की क्षमता बढकर 50 क्यूसिक हो जाएगी और इसकी चौड़ाई 5 फीट तक पहुंच जाएगी। ड्रेन के ठीक होने के बाद नदी में गिरने वाले सभी गंदे पानी के बिंदू बंद हो जाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement