For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हिमाचल स्कूलों के मुखिया की हो रही कैपेसिटी बिल्डिंग

11:26 AM Sep 22, 2024 IST
हिमाचल स्कूलों के मुखिया की हो रही कैपेसिटी बिल्डिंग
सोलन में एससीईआरटी की ओर से स्कूल हैड्स की कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यशाला में भाग लेते प्रतिभागी प्रिंसिपल हेमंत कुमार के साथ। -निस
Advertisement

सोलन, 21 सितंबर (निस)
हिमाचल प्रदेश में बुनियादी शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं ताकि स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़े और रिजल्ट भी सुधरे।
इसी कड़ी में सोलन एससीईआरटी के तत्वावधान में स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत पांच दिवसीय कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें प्रदेश के पांच जिलों के 57 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (एसएलडीपी) के तहत किया गया।
स्टार्स की प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर असिस्टेंट प्रोफेसर वीना ठाकुर ने बताया कि स्कूली शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए केंद्र सरकार की योजना, स्ट्रेंथनिंग टीचिंग, लर्निंग एंड रिजल्ट फॉर स्टेटस (स्टार्स) अक्तूबर 2020 में शुरू हुई थी और इस पर कार्य फरवरी 2021 में शुरू हुआ। यह योजना पायलट बेस पर देश के 6 राज्यों में चलाई गई है। इसमें हिमाचल प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, ओडिशा, केरल को शामिल किया गया है। इसी योजना के तहत स्कूल हैड्स की कैपेसिटी बिल्डिंग की जा रही है। 6 जिलों का प्रशिक्षण सोलन एससीईआरटी में दिया जाएगा, जबकि शेष 6 जिलों को धर्मशाला के टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Advertisement

57 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा
एससीईआरटी सोलन के प्रिंसिपल हेमंत कुमार ने बताया कि स्टार्स प्रोग्राम के तहत पांच दिवसीय स्कूल हैड्स कैपेसिटी बिल्डिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम में पांच जिलों के 57 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें बिलासपुर के 8, शिमला के 17, सिरमौर के 11, सोलन के 13 और ऊना के 7 स्कूल हैड्स शामिल हुए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement