मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गांवों में भांग के पौधे किये नष्ट

08:59 AM Jun 01, 2024 IST
हिसार के ग्रामीण क्षेत्र में भांग के पौधे को नष्ट करता कृषि एवं किसान कल्याण विभाग का कर्मचारी। -हप्र
Advertisement

हिसार, 31 मई (हप्र)
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हिसार की टीम ने भांग के पौधों को नष्ट करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। यह जानकारी उपायुक्त प्रदीप दहिया ने दी। अदालत ने भांग के पौधे के व्यापक प्रसार और वृद्धि पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि इन पौधों से नशा तैयार होता है जो युवा पीढ़ी को दीमक की तरह खत्म कर रहा है, इस पर लगाम लगानी बहुत जरूरी है।
उपायुक्त ने बताया कि भांग के पौधों को जड़ से उखाड़कर उनको नष्ट किया जा रहा है ताकि ये पौधे दोबारा न उग सकें। नष्ट करने की प्रणाली भारत सरकार के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गृह मंत्रालय द्वारा दी गई है, जिसका उद्देश्य है कि इन पौधों को किसी भी गैरकानूनी एवं अवैध कार्य में न लिया जा सके।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. राजबीर सिंह ने बताया कि विभागीय टीम ने गांव चौधरीवाली, आदमपुर, कोहली, फ्रांसी, लांधड़ी, किनाला, नारनौंद, माजरा एवं बुढाना में भांग के पौधे नष्ट करवाए गए हैं। साथ ही किसानों को भी जागरूक किया जा रहा है कि उनके खेत के आसपास भांग के पौधे हों तो वे उन्हें तुरंत नष्ट करें और ध्यान रखें की ये दोबारा ना फैल पाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement