For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कैंसर रोगियों को चुनौतियों से पार पाने के सिखाये गुर

06:43 AM Feb 06, 2024 IST
कैंसर रोगियों को चुनौतियों से पार पाने के सिखाये गुर
पीजीआई चंडीगढ़ में विश्व कैंसर दिवस पर हेमेटोलॉजी-ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. पंकज मल्होत्रा रोगियों को जागरूक करते हुए। -ट्रिन्यू
Advertisement

चंडीगढ़, 5 फरवरी (ट्रिन्यू)
इंडियन डायटेटिक एसोसिएशन (आईडीए), एनएसआई, आईएपीईएन चंडीगढ़ चैप्टर के तत्वावधान में डायटेटिक्स विभाग पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ ने सोमवार को ऑन्कोलॉजी ओपीडी में एक विशेष आहार क्लिनिक का आयोजन कर विश्व कैंसर दिवस मनाया। ओएनसीओ ओपीडी में कैंसर रोगियों के लिए पोषण शिक्षा, आहार परामर्श और पोषण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पीजीआईएमईआर के आहार विज्ञान विभाग की मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ. नैन्सी साहनी ने अपनी आहार विज्ञान टीम के साथ कैंसर रोगियों को चुनौतियों से पार पाने के बारे में जानकारी दी। बीमारी के बारे में, रोगियों के आहार संबंधी मिथक, न्यूट्रोपेनिक आहार और उनकी आवश्यकता कब होती है और विभिन्न घरेलू उपचारों को साझा करके रोगियों को स्वास्थ्य स्थिति बनाने के लिए उच्च प्रोटीन, उच्च कैलोरी आहार लेने के लिए प्रोत्साहित किया। हेमाटो-ऑन्कोलॉजी यूनिट के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. पंकज मल्होत्रा ​​ने रोगियों को कैंसर के उपचार के दौरान और छूट चरण में इष्टतम पोषण के महत्व के बारे में जागरूक किया और कहा कि उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सही आहार की प्रमुख भूमिका होती है। इस अवसर पर कैंसर रोगियों के प्रश्नों का समाधान करने के लिए डॉ. अलका खडवाल और डॉ. अरिहंत भी उपस्थित थे। पूरे दिन व्यक्तिगत आहार परामर्श के लिए विशेष आहार क्लीनिक का आयोजन किया गया, ओपीडी में लगभग 300 मरीज उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×