For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बड़वासनी के पास नहर टूटी, 250 एकड़ खेत जलमग्न

03:36 PM Jun 14, 2023 IST
बड़वासनी के पास नहर टूटी  250 एकड़ खेत जलमग्न
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया

सोनीपत, 14 जून (हप्र)

Advertisement

मुख्य अंश

  • इसी से दिल्ली में होती है पेयजल आपूर्ति
  • सड़क पर पानी आने से रूट डायवर्ट किया

दिल्ली में पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई करियर लिंक चैनल (सीएलसी) नहर तड़के करीब तीन बजे गांव बड़वासनी के पास टूट गई। इससे गांव बड़वासनी के पास करीब 250 एकड़ भूमि जलमग्न हो गई है। इससे गर्मी के मौसम में दिल्ली में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। हालांकि सिंचाई विभाग का दावा है कि पानी को पश्चिमी यमुना लिंक नहर में डायवर्ट कर दिया है। जिससे दिल्ली को पूरे पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

Advertisement

गांव बड़वासनी के पास मंगलवार तड़के करीब तीन बजे अचानक सीएलसी नहर टूट गई। करीब 40 फीट का कटाव होने से नहर का पानी गांव बड़वासनी के खेतों के साथ ही गोहाना-सोनीपत रोड से बहने लगा। जिससे वाहन चालकों की परेशानी भी बढ़ गई। इस नहर से दिल्ली में पेयजल की आपूर्ति की जाती है। जिससे वहां भी पेयजल संकट होने का डर सताने लगा। मामले का पता लगते ही एसडीएम राकेश संधू, डीआरओ हरिओम अत्री और सिंचाई विभाग के एसडीओ अपने अमले सहित मौके पर पहुंच गए। बुलडोजर व अन्य से पानी का बहाव रोकने का प्रयास किया जा रहा है। गांव बड़वासनी के पास करीब 200 एकड़ भूमि में पानी भर गया है। जिससे किसानों की कई एकड़ में खड़ी फसल में भी जलभराव हो गया है।

पश्चिमी यमुना लिंक में डायवर्ट किया पानी

दिल्ली में आपूर्ति किया जाने वाला पानी खुबडू झाल के पास से सीएलसी की बजाय पश्चिमी यमुना लिंक नहर में डायवर्ट कर दिया गया है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों का दावा है कि दिल्ली में पूरे पानी की आपूर्ति की जाएगी। गर्मी में दिल्ली में पेयजल की कमी नहीं होने दी जाएगी।

सड़क पर बह रहा पानी, रूट डायवर्ट

गांव बड़वासनी के पास नहर टूटने से पानी सड़क पर भी बह रहा है। जिससे पुलिस ने एहतियात बरतते हुए रूट को डायवर्ट कर दिया है। वाहनों को अब दूसरे मार्गों से गुजारा जा रहा है। जिससे किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। हालांकि वाहन चालकों को लंबी दूरी तय कर गंतव्य की तरफ जाना पड़ रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×