For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कनाडा ने कहा- भारत सरकार की संलिप्तता की जांच जारी

08:02 AM May 05, 2024 IST
कनाडा ने कहा  भारत सरकार की संलिप्तता की जांच जारी
Advertisement

ओटावा/न्यूयॉर्क, 4 मई (एजेंसी)
कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार करने वाले कनाडाई प्राधिकारियों ने कहा कि उनकी जांच अभी समाप्त नहीं हुई है। इस हत्याकांड में अन्य लोगों ने भी अहम भूमिका निभाई है, जिन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। एडमॉन्टन में रहने वाले 22 वर्षीय करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह पर हत्या व हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।
रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता की जांच कर रही है। निज्जर एक कनाडाई नागरिक था। जांच अधिकारियों का मानना है कि गिरफ्तार किए गए लोग उस कथित समूह के सदस्य हैं, जिन्हें पिछले साल भारत सरकार ने निज्जर की हत्या करने का काम सौंपा था। निज्जर (45) की 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी। ‘रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस’ के सहायक आयुक्त डेविड टेबौल ने कहा, ‘इस मामले में अलग-अलग पहलुओं से जांच की जा रही है। इन प्रयासों में भारत सरकार के संबंधों की जांच भी शामिल है।’कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल सितंबर में भारतीय एजेंटों पर निज्जर की हत्या में ‘संभावित रूप से’ शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसके बाद भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव आ गया था। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया था।
‘कनाडा की राजनीति को प्रभावित कर रहा भारत’: कनाडा में एक आधिकारिक जांच में दावा किया गया है कि देश में मौजूद विदेशी एजेंट सहित भारतीय अधिकारी ऐसी कई गतिविधियों में शामिल हैं, जिनका मकसद कनाडाई समुदाय एवं राजनीतिक नेताओं को प्रभावित करना है। कनाडा के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की गतिविधियों में शामिल अन्य देशों की पहचान चीन, रूस, पाकिस्तान और ईरान के रूप में की गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×