मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Canada-India Dispute कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त का बड़ा दावा : निज्जर हत्या में संलिप्तता से किया इनकार

12:44 PM Oct 21, 2024 IST
फाइल फोटो

वैंकूवर, 21 अक्तूबर (भाषा)
Canada-India dispute कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कनाडाई सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में हुई हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता से इनकार किया है। हालाँकि, कनाडाई सरकार ने इस हत्या में उनकी संलिप्तता का आरोप लगाया है।

Advertisement

कनाडा ने गत सोमवार को संजय कुमार वर्मा समेत पांच अन्य भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। वर्मा ने ‘सीटीवी' के ‘क्वेश्चन पीरियड संडे' में एक साक्षात्कार में कहा कि ये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या 18 जून 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक सांस्कृतिक केंद्र के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर की गई हत्या में उनकी कोई भूमिका थी, तो वर्मा ने कहा, "बिल्कुल भी नहीं। कोई सबूत नहीं दिया गया है। यह राजनीति से प्रेरित है।"

Advertisement

कनाडाई आरोपों का खंडन

कनाडा में रह रहे चार भारतीय नागरिकों पर निज्जर की हत्या के आरोप लगाए गए हैं और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ‘रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस' (आरसीएमपी) ने गत सप्ताह आरोप लगाए थे कि भारतीय राजनयिक कनाडा में सिख अलगाववादियों के बारे में अपने देश की सरकार के साथ जानकारी साझा करके उन्हें निशाना बना रहे हैं।

वर्मा ने कहा, "मैंने भारत के उच्चायुक्त के रूप में ऐसा कभी कुछ नहीं किया। कनाडा में भारतीय अधिकारियों द्वारा की गई कोई भी कार्रवाई 'सबके सामने' थी।"

वर्मा ने साक्षात्कार में निज्जर की हत्या की निंदा की और कहा, "कोई भी हत्या गलत और बुरी बात है। मैं इसकी निंदा करता हूं।" उन्होंने कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली की उस टिप्पणी पर भी पलटवार किया, जिसमें भारत की तुलना रूस से की गई थी। जोली ने कहा था कि कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ने भारतीय राजनयिकों को कनाडा में हत्याओं और जान से मारने की धमकियों से जोड़ा है।

हमारे साथ सबूत साझा नहीं किये : वर्मा

भारत ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताकर खारिज कर दिया है और विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह इसके जवाब में कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त तथा पांच अन्य राजनयिकों को निष्कासित कर रहा है।

वर्मा ने कहा कि कनाडाई आरोपों के बारे में "हमारे साथ एक भी सबूत साझा नहीं किया गया।" आरसीएमपी ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में भारतीय अधिकारियों के साथ सबूत साझा करने के प्रयास असफल रहे थे।

कनाडा इकलौता देश नहीं है जिसने भारतीय अधिकारियों पर विदेशी सरजमीं पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। अमेरिका के न्याय विभाग ने न्यूयॉर्क में रह रहे एक सिख अलगाववादी की हत्या की कथित नाकाम साजिश के संबंध में बृहस्पतिवार को भारत सरकार के एक कर्मचारी के खिलाफ आपराधिक आरोपों की घोषणा की।

वर्मा का मानना है कि कनाडा में निज्जर की हत्या के कारण भारत-कनाडा के संबंध एक साल से अधिक समय से तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन इसका गैर-राजनीतिक द्विपक्षीय संबंधों पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

Advertisement