मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

तीसरे चरण का प्रचार थमा

06:49 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 5 मई (एजेंसी)
देश में लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के तहत 12 राज्यों की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम छह बजे थम गया। इन सीटों पर 7 मई मंगलवार को मतदान होगा। इनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की 7, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 4, असम की 4, गोवा की 2, दादरा नगर हवेली दमन और दीव की 2 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है।
उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर मतदान होगा। इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे। केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल (आगरा), उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। लोकसभा चुनाव का यह चरण समाजवादी पार्टी (सपा) के यादव परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये प्रयास कर रही हैं।
उधर, मध्यप्रदेश में तीन बड़े दिग्गजों- शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होगा। भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग 17 वर्षों के बाद विदिशा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा से है। छत्तीसगढ़ में ‘हाई-प्रोफाइल' रायपुर सीट पर भाजपा के राज्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय से होगा। महाराष्ट्र की बारामती सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला सुनेत्रा पवार (महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री की पत्नी) से है।

शाह, मांडविया समेत कई दिग्गज मैदान में
गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 25 और पांच विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रचार थम गया है। भाजपा के मुकेश दलाल सूरत से पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। गुजरात के प्रमुख उम्मीदवारों में गांधीनगर से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पोरबंदर से मनसुख मांडविया शामिल हैं। गुजरात में कांग्रेस ने चार मौजूदा और आठ पूर्व विधायकों को मैदान में उतारा है और वह आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement