मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हर जगह कैमरा, जासूसी की आरोपी कंपनी के कैमरों ने बढ़ाई चिंता

06:52 AM Dec 11, 2023 IST

दुबई, 10 दिसंबर (एजेंसी)
दुबई में संयुक्त राष्ट्र सीओपी28 जलवायु शिखर सम्मेलन में हर जगह निगरानी कैमरे लगे देखे जा सकते हैं और इसे लेकर कुछ लोग चिंतित भी हैं। इनमें से कई कैमरे यूएई की उस कंपनी से संबंधित हैं जिसे ‘स्पाइवेयर’ नाम के मोबाइल फोन ऐप से संबंध होने के कारण जासूसी के आरोपों का सामना करना पड़ा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अपने व्यापक नेटवर्क से एकत्रित फुटेज का उपयोग कैसे करता है? लेकिन यह देश अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिहाज से दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के आव्रजन द्वारों पर चेहरे की पहचान करने वाली प्रणाली पहले ही लगा चुका है। निगरानी कैमरे तेजी से आधुनिक जीवन का हिस्सा बन रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यूएई में प्रति व्यक्ति ऐसे कैमरों की संख्या दुनियाभर के किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है।
मानवाधिकार निगरानी संस्था ह्यूमन राइट्स वाच की एक शोधार्थी जॉय शीया ने कहा, ‘हमने यह मान लिया है कि इस सम्मेलन में हर चीज को कोई देख रहा है, कोई सुन रहा है।’ वह और अन्य मानवाधिकार कार्यकर्ता इस धारणा के तहत काम करते हैं कि सीओपी28 में भाग लेने के दौरान निजी बातचीत करना असंभव है। कंपनी को लेकर यह भी दावे किये गये थे कि वह चीन सरकार के लिए अमेरिकियों से गुप्त रूप से आनुवंशिक सामग्री एकत्र कर सकती थी।

Advertisement

Advertisement