मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

छात्रों से भरी बस खाई में गिरी, ड्राइवर- क्लीनर गंभीर जख्मी

10:50 AM Oct 20, 2024 IST
पंचकूला के अस्पताल में शनिवार को मोरनी हादसे में घायल बच्चों को इलाज के लिए भर्ती िकया गया। -दैनिक ट्रिब्यून

मनोज कुमार/निस
मोरनी, 19 अक्तूबर
पंजाब के मालेरकोटला से 45 छात्रों को मोरनी लेकर आई एक टूरिस्ट बस मोरनी टिक्कर ताल रोड पर 200 फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे के बाद बस में सवार सभी छात्र सुरक्षित बस से बाहर निकाल लिए गए। कुछ छात्रों को चोटें आईं। वहीं बस ड्राइवर और क्लीनर को गंभीर चोटें आई हैं। ड्राइवर की दोनों टांगें फ्रेक्चर हो गई हैं। टिक्कर ताल रोड पर काली घाटी नामक स्थान पर जहां बस गिरी, वहां नुकीला मोड़ है और आगे जाकर गहरी खाई है। इससे पूर्व भी यहां कई बार बसों और अन्य वाहनों के साथ हादसे हो चुके हैं। 20 नवंबर 2023 को भी लुधियाना के मुल्लांपुर से आई स्कूल बस के ब्रेक फेल होने पर हादसा हुआ था।

Advertisement

मोरनी में बस की दुर्घटना के बाद सड़क पर बैठे घायल बच्चे। -दैनिक ट्रिब्यून

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि छात्रों को लेकर जब यह बस मोरनी से टिक्कर ताल के लिए जा रही थी तो ड्राइवर तेज गति से बस चला रहा था और उसका बस पर नियंत्रण नहीं था। कुछ किलोमीटर आगे जाकर बस खाई में गिर गई। बस में सवार सभी छात्र पंजाब के ननकाना साहिब पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल मालेरकोटला के हैं और मोरनी पिकनिक मनाने पहुंचे थे। फिलहाल स्थानीय लोगों, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने सभी को सुरक्षित घटनास्थल से बाहर निकाल कर और प्राथमिक उपचार के बाद सुरक्षित स्थल पर भेज दिया है। वहीं गंभीर रूप से घायलों को पंचकूला स्थित नागरिक अस्पताल रेफर कर दिया है।
मोरनी एक कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व विधायक प्रदीप चौधरी और जिला परिषद के चेयरमैन सुनील शर्मा भी घायलों का हाल जानने पहुंचे। इसी तरह हादसे की सूचना पाकर जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग, डीसीपी हिमाद्रि कौशिक, एसडीएम गौरव चौहान, एसीपी आशीष कुमार भी मोरनी पीएचसी पहुंचे। डाक्टर सागर जोशी मेडिकल इंचार्ज ने बताया कि हादसे में बुरी तरह से घायल क्लीनर को सांस लेने में काफी दिक्कत थी और उसको काफी दर्द भी था। हादसे में उसकी दोनों टांगें फ्रेक्चर हो गईं । इसके अतिरिक्त ड्राइवर को भी गंभीर चोटें आई हैं। सभी छात्र सुरक्षित हैं। छात्रों में से कुछ को सुरक्षा की दृष्टि से नागरिक अस्पताल चेकअप के लिए भेजा गया।
वहीं कालका विधायक शक्ति रानी शर्मा ने सेक्टर 6 नागरिक अस्पताल जाकर घायल छात्रों का हाल जाना और घायलों को नाश्ता और जलपान करवाया। गंभीर रूप से घायल ड्राइवर और क्लीनर को उन्होंने पीजीआई रेफर करवाया और आदेश दिए कि घायलों का पूरा ध्यान रखा जाए। इसके अतिरिक्त विधायक ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि मोरनी टिक्कर ताल रोड सहित सभी सड़कों पर चेतावनी बोर्ड लगाए जाएं ताकि वाहन चालक सतर्क रहकर ड्राइविंग करें।

"मोरनी में सड़क पर नुकीले मोड़ों और खाइयों के किनारे रोड को वाहनों के लिए सुरक्षित रखने के लिए लोक निर्माण विभाग को टेक्निकल तथा तुरंत सुरक्षा की दृष्टि से उपाय करने के लिए आदेश देंगे ताकि ऐसे हादसे न हों।"
-डा. यश गर्ग, उपायुक्त पंचकूला

Advertisement

"मोरनी पहाड़ी क्षेत्र है। यहां सड़क पर हादसे होने की दशा में जान का जोखिम होता है। प्रशासन को ऐसे हादसे संभावित स्थलों की पहचान करके वहां बचाव के लिए योजना बनाकर कार्य करना चाहिए ताकि कीमती जान बचाई जा सकें।"
-प्रदीप चौधरी, पूर्व विधायक कालका

"पंचकूला से मोरनी आने वाली स्कूली छात्रों की बसों में केवल प्रशिक्षित और पहाड़ी एरिया में ड्राइव करने के अभ्यस्त ड्राइवर ही यहां आ पाएं, इसके लिए हम योजना बनाकर कार्य करेंगे। सभी बसों की सभी तरह की एनओसी क्लियर हों और कागजात पूरे हों, इसको भी सुनिश्चित किया जाएगा। हादसों को रोकना पुलिस का प्रथम कर्तव्य है।"
–हिमाद्रि कौशिक, डीसीपी पंचकूला

Advertisement