मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बस सुविधा छात्रों के जीवन में लाई बदलाव : बैंस

07:53 AM Sep 27, 2024 IST
पंजाब सरकार द्वारा स्कूलों में शुरू की गई बस सुविधा का लाभ उठाते विद्यार्थी।

चंडीगढ़, 26 सितंबर (हप्र)
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा छात्रों की सुविधा और स्कूल ड्रॉपआउट को कम करने के उद्देश्य से पंजाब के सरकारी स्कूलों के लिए शुरू की गई बस सेवा से सरकारी स्कूलों के छात्रों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है।
पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने आज यहां यह बात कही। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लगभग 200 स्कूलों में बस सेवा शुरू की गई है, जिनमें से 118 स्कूल ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ हैं।
इन स्कूलों के 10,448 छात्रों को परिवहन सुविधा प्रदान की गई है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य की 4,304 छात्राएं 10 से 20 किलोमीटर की दूरी तय कर इस सुविधा का लाभ उठा रही हैं, जबकि 1,002 छात्राएं 20 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर रही हैं।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में सबसे ज्यादा लाभ फिरोजपुर जिले के जीरा स्थित एसजीआरएम गर्ल्स स्कूल की 712 छात्राओं को मिला है। इसके बाद, बठिंडा के माल रोड स्थित सरकारी स्कूल की 645 लड़कियां, नेहरू गार्डन गर्ल्स स्कूल, जालंधर की 466 लड़कियां, कोटकपूरा की 399, सरकारी कन्या स्कूल, आनंदपुर साहिब की 300 छात्राएं और फतेहगढ़ साहिब के कन्या स्कूल की 200 छात्राएं इस सुविधा का लाभ उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से छात्रों के बीच स्कूल छोड़ने की प्रवृत्ति में भी कमी आई है और पंजाब सरकार धीरे-धीरे इस सेवा का विस्तार कर रही है।

Advertisement

Advertisement