For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बुमराह का जलवा भारत की केपटाउन टेस्ट में ऐतिहासिक जीत

06:24 AM Jan 05, 2024 IST
बुमराह का जलवा भारत की केपटाउन टेस्ट में ऐतिहासिक जीत
जसप्रीत बुमराह। - प्रेट्र
Advertisement

केपटाउन, 4 जनवरी (एजेंसी)
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के घातक स्पैल से भारत ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे छोटे मैच में दक्षिण अफ्रीका पर सात विकेट की जीत से दो मैच की शृंखला 1-1 से बराबर की। बुमराह ने गुरुवार को यहां दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन की सुबह ऐसा खतरनाक स्पैल डाला कि दक्षिण अफ्रीका का मध्यक्रम चरमरा गया और एडन मार्कराम (103 गेंद में 106 रन) के जुझारू शतक के बावजूद टीम दूसरी पारी में 36.5 ओवर 176 रन पर ढेर हो गयी। भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला जो इस सबसे मुश्किल पिच पर भी बहुत बड़ा नहीं था।
युवा यशस्वी जायसवाल (28 रन) हालांकि अपना विकेट गंवा बैठे लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 16 रन) और श्रेयस अय्यर (छह गेंद में नाबाद चार रन) ने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर टीम को पांचवें सत्र के अंदर जीत दिलायी। भारत की न्यूलैंड्स पर सात प्रयासों में यह पहली जीत थी जिसे बुमराह और मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन के लिये याद रखा जायेगा। सिराज ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 6 विकेट के प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 55 रन पर समेटने में मुख्य भूमिका निभायी, तो दूसरी पारी में बुमराह ने ‘बैक ऑफ लेंथ’ के बजाय पारंपरिक रूप से फुल लेंथ गेंदें फेंक कर 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट हासिल किये। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने नौंवी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया।
रोहित शृंखला बराबर होने से महेंद्र सिंह धोनी (2010-11) के बाद दक्षिण अफ्रीका में शृंखला ड्रा कराने वाले दूसरे कप्तान बन गये। हालांकि दक्षिण अफ्रीका अब भी भारत के लिए अजेय किला बना हुआ है क्योंकि वह इस देश में अब तक कोई भी टेस्ट शृंखला नहीं जीत सका है। फेंके गये ओवरों के मामले में यह अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा जिसमें कुल 106.2 ओवर डाले गये। इससे पहले 1932 में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच एमसीजी में हुआ टेस्ट सबसे छोटा मैच था जिसमें 109.2 ओवर फेंके गये थे। इसमें आस्ट्रेलिया जीता था। दिलचस्प बात है कि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी इस मैच की तरह ही तब भी 23.2 ओवर तक ही चली थी। न्यूलैंड्स स्टेडियम की पिच को अगर आईसीसी मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ‘औसत से नीचे’ की रेटिंग नहीं देते हैं तो यह हैरानी की बात होगी। न्यूलैंड्स की मेजबान संस्था ‘वेस्ट प्रोविंस क्रिकेट एसोसिएशन’ वित्तीय रूप से काफी कमजोर है और डेढ़ दिन का मैच उसके लिए घाटे का सौदा ही होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×