मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मंडी में सरसों, गेहूं की बंपर आवक, उठान न होने से व्यापारी, किसान परेशान

07:42 AM Apr 19, 2024 IST
रेवाड़ी की अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को सड़क पर रखी सरसों की बोरियां। -हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 18 अप्रैल (हप्र)
नगर की नई अनाज मंडी में इस समय सरसों व गेहूं की बंपर आवक हो रही है। हालत यह है कि मंडी के सभी टीन शेड फसलों की बोरियों से भर चुके हैं और मजबूर होकर व्यापारियों ने बोरियों को खुले में रखा हुआ है। मंडी की सभी सड़कें बोरियों से अटी पड़ी हैं। माल का उठान न होने के कारण जहां आढ़ती परेशान हैं, वहीं मंडरा रहे बादलों को लेकर भी किसान भी चिंतित हैं। आढ़तियों का आरोप है कि इसका जिम्मेदार जितना प्रशासन है, उतना ही माल उठान का टेंडर लेने वाला ठेकेदार भी है। परेशान आढ़ती व व्यापारी अब जल्द ही जिला उपायुक्त से मिलकर उठान में तेजी लाने की मांग करेंगे।
रेवाड़ी अनाज मंडी में व्यापारियों की मार्फत ढाई-तीन लाख बोरियां सरसों व गेहूं की खरीदी जा चुकी है लेकिन मंडी में जगह नहीं होने के कारण यह सारा माल खुले आसमान के नीचे सड़कों पर लगा दिया गया है। आढ़तियों का कहना है कि 10 अप्रैल से माल का उठान नहीं हुआ है। लाखों बोरियों में से मात्र 40-50 हजार बोरियों का ही उठान हुआ है। जिसके कारण लोगों का आवागमन प्रभावित हो रहा है।
अनाज मंडी व्यापार एसोसिएशन के प्रधान राधेश्याम मित्तल ने कहा कि इस समय मंडी में गेहूं व सरसों की जबरदस्त खरीदी चल रही है। माल उठान के लिए सरकार ने ठेकेदार को टेंडर दिया हुआ है। सरकार का दावा है कि 72 घंटे माल का उठान हो जाएगा।

पैसे के चक्कर में ठेकेदार नहीं उठा रहे गेहूं : गर्ग

हिसार में बृहस्पतिवार को अनाज मंडी का दौरा करते व्यापारी नेता बजरंग गर्ग। -हप्र

हिसार (हप्र) : अनाज उठान के ठेकेदार पैसे लेने के चक्कर में जानबूझकर गेहूं का उठान करने में देरी कर रहे हैं। इसके कारण किसान, आढ़तियों को बड़ी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह बात हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कांनफेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने अपने अग्रोहा व अन्य अनाज मंडियों के दौरे पर आढ़ती व किसानों से बातचीत करने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारी व अनाज उठान के ठेकेदारों की लापरवाही के कारण मंडियां पूरी तरह गेहूं व सरसों से भरी हुई है और मंडियों के बाहर लंबी-लंबी लाइन अनाज से भरी हुई गाड़ियों की लगी हुई है। बरसात का मौसम होने के कारण पहले भी किसान की लाखों टन गेहूं व सरसों खराब हो गई है और मौसम विभाग के अनुसार आगे भी बारिश आने की संभावना जताई गई है। मंडियों में लगभग 32.5 लाख एमटी गेहूं आ चुकी है। गेहूं का उठान ना होने से किसान व आढ़तियों में सरकार के प्रति बड़ी भारी नराजगी है।

Advertisement

सरसों खरीद के लिए गांव वाइज शेड्यूल जारी

नारनौल (हप्र) : उप मंडल अधिकारी सह प्रशासक मार्केट कमेटी नारनौल डा. जितेंद्र सिंह ने बताया कि रबी सीजन-2024 की खरीद को सुचारु रूप से चलाने के लिए नई अनाज मंडी नारनौल में रोस्टर अनुसार खरीद की जाएगी ताकि मंडी में अव्यवस्था न हो व किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल को अकबरपुर रामू, अब्दुल्ला नगर, बड़गांव, बदोपुर, बुचकपुर गांव की सरसों खरीद की जाएगी। 20 अप्रैल को फैजलीपुर, जादूपुर, कुतबापुर, मकसूसपुर, नांगल शालु, सुराना, तलोट गांवों की सरसों खरीद की जाएगी तथा 21 अप्रैल को रविवार का अवकाश होने के कारण कोई गेट पास जारी नहीं होंगे। 22 अप्रैल को नांगतिहाडी, नसीबपुर, निवाजनगर, श्योनाथपुरा, सिलारपुर मेहता, 23 अप्रैल को खत्रीपुर, कोजिन्दा, लहरोदा, आजमनगर तथा 24 अप्रैल को बलाहां खुर्द, बडकोदा, दौचाना व डोहर खुर्द गांवों की सरसों खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंडी में सरसों बेचने के लिए सभी किसान अपने साथ आधार कार्ड लेकर आएं। बिना रोस्टर के किसी भी किसान की सरसों नहीं खरीदी जाएगी।
मंडी अटेली (निस) : रबी सीजन 2023-24 का अटेली अनाज मंडी में सरसों की खरीद जारी है, अटेली मंडी में सरसों की कर्मिशयल खरीद जारी है। मंडी में गेहूं की खरीद हो रही है। मंडी में बृहस्पतिवार को अब तक सबसे अधिक एक दिन में 1300 टोकन गेट पास कटे तथा 25 हजार क्विंटल सरसों की आवक हुई। सचिव व कार्यकारी अधिकारी मार्केट कमेटी अटेली सुनीता फौगाट ने बताया कि 19 अप्रैल को सुजापुर, बजाड़, अटेली व बेगपुर गांवों के किसानों की सरसों खरीद की जाएगी। 20 अप्रैल को सलीमपुर, गोकलपुर व नीरपुर गांवों के किसानों की सरसों खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसान गेट पास कटवाने के लिए अपने साथ आधार कार्ड अवश्य लाएं। बिना रोस्टर के किसी भी किसान की सरसों खरीद नहीं की जाएगी।

 

Advertisement
Advertisement