मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मंडियों में बाजरे की बंपर आवक, कई जगह किसानों को परेशानी

07:20 AM Oct 11, 2024 IST
चरखी दादरी की अनाजमंडी में बृहस्पतिवार को पहुंची बाजरा की फसल को बोरियों में पैक करते श्रमिक।-हप्र

चरखी दादरी, 10 अक्तूबर (हप्र)
दादरी जिला की तीन मंडियों में बाजरा की बंपर आवक हो रही है। अब तक जहां 70 हजार क्विंटल बाजारा की आवक मंडियों में हो चुकी है वहीं करीब 5 हजार क्विंटल बाजरा का उठान किया जा चुका है। हैफेड व खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा हो रही खरीद के चलते अधिकारियों ने जहां पुख्ता प्रबंधों के बीच बाजारा की खरीद करने की बात कही वहीं 48 घंटे में किसानों के खातों में पेमेंट भेजने का भी दावा किया है। उधर आढतियों ने सरकार से सरसों की बकाया मेपेंट की भी मांग उठाई है।
बता दें कि हैफेड व खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा दादरी, बाढड़ा व झोझू कलां में बाजरा की खरीद शुरू की है। खरीद एजेंसियों ने अब तक करीब 70 हजार क्विंटल की खरीद कर 5 हजार क्विंटल का उठान कराया है। खरीद अधिकारियों द्वारा किसानों को गेट पास जारी कर बाजरे की आवक दर्ज करवाई जा रही है। वहीं सभी खरीद केंद्रों में जल्द ही खरीद करवा कर जल्द उठान कराने का भरोसा दिया है। हैफेड मैनेजर अशोक कुमार ने कि खरीद अधिकारियों ने 70 क्विंटल की खरीद कर 5 हजार क्विंटल बाजरे का उठान करवा दिया है। वहीं मंडी आढ़ती एसोसिएशन के महासचिव विनोद गर्ग ने कहा कि इस बार बाजरा उत्पादक क्षेत्र में बंपर उत्पादन की उम्मीद है। मंडियों में खरीद को लेकर आढति संतुष्ट हैं मगर सरकार द्वारा सरसों की बकाया पेमेंट नहीं की गई है। उन्होंने सरकार से जल्द बकाया पेमेंट की मांग उठाई है।

Advertisement

अटेली मंडी में 2625 रुपए न्यूनतम समर्थन पर खरीद जारी

मंडी अटेली (निस) : सरकार द्वारा खरीफ सीजन की शुरुआत अटेली अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को बाजरे की सरकारी हुई। खरीफ सीजन की बाजरे की सरकारी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आढ़तियों के माध्यम से वेयर हाउस एजेंसी 2625 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद कर रही है। कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनीता देवी, खरीद एजेंसी वेयर हाउस के परचेजर नवल कुमार, सहायक सचिव संजय व मंडी सुपरवाइजर अनिल कुमार ने खरीद में सहयोग किया। वहीं, अटेली अनाज मंडी में पिछले एक साल ज्यादा समय से 23 लाख रुपए खर्च कर धर्म कांटा तैयार किया हुआ है। धर्म कांटा चालू नहीं होने से निजी धर्म कांटों पर तुलाई करवानी पड़ रही है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान होने के साथ मंडी में जाम की स्थिति भी बनी रहती है। धर्म कांटे के नहीं चलने से प्राइवेट कांटों पर 50 से 75 रुपए देने पड़ रहे है। इस संबंध में मार्केट कमेटी के कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनीता ने बताया कि हमारी तरफ से मार्केटिंग बोर्ड के उच्च अधिकारियों को धर्म कांटे को शुरू करवाने के लिए लिखा हुआ है। बोर्ड या तो कोई ऑपरेटर प्रदान करेगा या इसको ठेके पर दे कर इसको शुरू करवा सकता है।

कनीना मंडी में प्रतिदिन 10 हजार क्विंटल से अधिक की खरीद

कनीना (निस) : बाजरे की बंपर पैदावार के चलते कनीना मंडी में प्रतिदिन 10 हजार क्विंटल से अधिक बाजरे की खरीद की जा रही है। ई-खरीद पोर्टल से टोकन लेकर किसान कनीना-अटेली मार्ग स्थित कनीना की नयी अनाज मंडी चेलावास में पहुंच रहे हैं। वहां बिना कतार में लगे किसान बाजरा बेच रहे हैं। कनीना-अटेली मार्ग पर रेवाड़ी-बीकानेर रेलवे लाइन पर आरओबी का निर्माण कार्य किये जाने के चलते किसान ग्रामीण लिंक मार्गों से मंडी में जा रहे हैं। बृहस्पतिवार को 11200 क्विंटल बाजरे की खरीद की गई वहीं बुधवार को 10500 क्विंटल बाजरा खरीदा गया। खरीद एजेंसी स्टेट वेयर हाउस की प्रबंधक सीमा सिंह ने बताया कि 2625 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बाजरे की खरीद की जा रही है।

Advertisement

तोशाम अनाज मंडी का निरीक्षण करते हुए एसडीएम अशवीर नैन। -हप्र

एसडीएम ने अनाज मंडी का किया औचक निरीक्षण

भिवानी (हप्र) : एसडीएम डॉ. अशवीर नैन ने वीरवार को तोशाम अनाज मंडी में चल रही बाजरे की सरकारी खरीद का औचक निरीक्षण किया। एसडीएम ने गेट पास सहित मंडी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल बेचने में किसानों को कोई परेशानी न आए। इस दौरान एसडीएम ने फसल बेचने आए किसानों व आढ़तियों से भी बात की। बाजरे की खरीद कार्य का जायजा लेने एसडीएम डॉ अशवीर नैन अचानक अनाज मंडी पंहुचे। एसडीएम ने मंडी में मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि निर्धारित मापदंडों के अनुसार बाजरा खरीदा जाए। अगर किसी की भी लापरवाही मिलेगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। अनाज मंडी में अभी तक 33840 क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी है। इस मौके पर मार्केट कमेटी की सचिव सुदेश श्योराण, खरीद एजेंसी हरियाणा वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के मैनेजर रोहताश के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

मंडी में धान को सुखाने और साफ करने में कोताही‌

उचाना(जींद) (हप्र) : उचाना की अनाज मंडी में पीआर धान की पंखे चलाकर सफाई नहीं हो रही। इसे मार्केट कमेटी प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए आढ़तियों को पंखे से धान की सफाई करवाने के निर्देश दिए हैं। मंडी में धान की आवक शुरू हो चुकी है। पीआर धान की सरकारी खरीद के लिए राइस मिलर्स ने उचाना के अतिरिक्त अनाज मंडी में आकर जांचा तो पाया कि मंडी में जो धान की ढेरियां हैं, उन पर न तो पंखा चला हुआ है और न ही नमी कम करने के लिए प्रयास किए गए हैं। मार्केट कमेटी सचिव संदीप कासनिया ने कहा कि धान खरीद के समय नमी 17 प्रतिशत तक होनी चाहिए, ताकि सरकारी हिदायतों के अनुसार धान की खरीद की जा सके, और किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

Advertisement