For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बजट सत्र आज से, सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध, दर्शक-प्रेस दीर्घा के सामने शीशे की दीवार

08:02 AM Feb 20, 2024 IST
बजट सत्र आज से  सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध  दर्शक प्रेस दीर्घा के सामने शीशे की दीवार
चंडीगढ़ में सोमवार को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बीएसी की बैठक में हिस्सा लेते सीएम मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, नेता विपक्ष भूपेंद्र हुड्डा, गृहमंत्री अनिल विज एवं अधिकारी। 
Advertisement

चंडीगढ़, 19 फरवरी (ट्रिन्यू)
हरियाणा विधानसभा के मंगलवार से शुरू हो रहे बजट सत्र को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सोमवार को हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा संबंधी कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना होगा। संसद में दर्शक दीर्घा से सदन में कूदने की घटना से भी सबक लें। उन्होंने कहा कि शाम को सत्र की कार्यवाही स्थगित होने के उपरांत जब तक एक भी विधायक सदन में उपस्थित रहेगा तब तक पूरी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस बार दर्शक दीर्घा में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल माध्यम से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इससे पूर्व संबंधित व्यक्ति की पूरी जानकारी कंप्यूटरीकृत की जाएगी। इसके बाद विधान भवन के बाहर सुरक्षा कर्मचारी बारकोड से पास की स्क्रीनिंग करेंगे। इससे दर्शक की पूरी जानकारी एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। सभी जानकारी प्रमाणित होने के पश्चात ही विधान भवन में प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए हारट्रोन को समुचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के अलावा किसी भी मंत्री या विधायक के साथ उनके सुरक्षा कर्मचारी विधान भवन में प्रवेश नहीं करेंगे। विधान भवन में पंजाब के साथ साझा सभी 7 रास्ते भी बंद किए हैं।
बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल, गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद, डीजीपी शत्रुजीत कपूर, पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव डॉ़ आदित्य दहिया, सीआईडी चीफ आलोक मित्तल, पंजाब सुरक्षा विभाग के एडीजीपी एसएस श्रीवास्तव, चंडीगढ़ के एसपी मृदुल, पब्लिक रिलेशन के अतिरिक्त निदेशक विवेक कालिया, चंडीगढ़ के एसडीएम संयम गर्ग, सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट नितिन कुमार, सीआईएसएफ के एसी/एक्सई सुरिंद्र मोहन, विधानसभा सचिव आरके नांदल, अतिरिक्त सचिव डॉ़ पुरुषोत्तम दत्त, ओएसडी डॉ़ सतीश कुमार व अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

अधिकारियों की बनाई समन्वय कमेटी

स्पीकर ने हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ पुलिस के अधिकारियों की समन्वय कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए। कमेटी में शामिल अधिकारी व्हाट्सअप ग्रुप पर एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। साथ ही, चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से सत्रावधि के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की जाएगी। किसी भी मामले में कार्रवाई के लिए चंडीगढ़ पुलिस भी मौके पर मौजूद रहेगी। गुप्ता ने कहा कि विधान सभा परिसर के बाहर किसी भी प्रकार के रोष प्रदर्शन की अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए पहले से पूरी तैयारी रखें।

राज्यपाल के अभिभाषण पर आज ही शुरू हो जाएगी चर्चा

बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक

Advertisement

चंडीगढ़, 19 फरवरी (ट्रिन्यू)
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को विधानसभा सचिवालय में हुई बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक हुई। इसमें सीएम मनोहर लाल, पूर्व सीएम व विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, संसदीय कार्य मामले मंत्री कंवर पाल गुर्जर, डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा व विधानसभा सचिव राजेंद्र सिंह नांदल मौजूद रहे।
बैठक में तय किया गया कि मंगलवार को राज्यपाल अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही आधा घंटा के लिए स्थगित की जाएगी।
इसके बाद सदन में शोक प्रस्ताव पेश होंगे और कई कागजात टेबल किए जाएंगे। राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा भी मंगलवार को ही शुरू हो जाएगी। आमतौर पर शोक प्रस्तावों के बाद सदन की कार्यवाही को अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया जाता था। इसी तरह से इस बार बजट पेश होने के बाद भी सदन की कार्यवाही स्थगित करने की बजाय कुछ देर के ब्रेक के साथ बजट पर चर्चा शुरू करवाई जा सकती है।
कांग्रेस द्वारा मनोहर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया हुआ है। अविश्वास प्रस्ताव पर 22 फरवरी को चर्चा हो सकती है। 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पेश करेंगे। आमतौर पर बजट पेश होने के बाद सदन की कार्यवाही को अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया जाता था, लेकिन इस बार बजट पेश होने के बाद कुछ देर के ब्रेक के बाद चर्चा शुरू की जाएगी।
24 को शनिवार व 25 को रविवार का अवकाश रहेगा। इस बार सरकार ने बजट पेश करने के बाद पंद्रह दिन का ब्रेक नहीं किया है। अलबत्ता शनिवार और रविवार का ही सदुपयोग करने का फैसला बीएसी ने लिया है। विधायकों की कमेटियों का गठन किया जाएगा ताकि इन दो दिनों में वे बजट का अध्ययन करके अपनी-अपनी रिपोर्ट दे सकें। 26 फरवरी को उनकी रिपोर्ट पेश होगी।
रिपोर्ट के हिसाब से अगर बजट में शामिल किसी तरह की योजना में कोई बदलाव करना हुआ तो वह किया जा सकेगा। 26 व 27 फरवरी को बजट पर चर्चा होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×