मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आढ़तियों की हड़ताल जारी, मंडियों में लगे धान के ढेर

06:50 AM Oct 12, 2023 IST
अाढ़तियों की हड़ताल के कारण समराला मंडी में लगे धान के ढेर।-निस

समराला, 11 अक्तूबर (निस)
धान का सीजन शुरू होते ही धान की बिक्री पर असर पड़ना शुरू हो गया है। पहले मंडियों के श्रमिक अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गये, आढ़ती और मुनीम उनके समर्थन में आ गए। अब आढ़ती एसोसिएशन ने अपने कमीशन और अन्य मांगों को लेकर पूरे पंजाब में हड़ताल का बिगुल बजा दिया है, जिसके चलते मंडियों में धान की लगातार आवक होने से बोरियों के ढेर लग गए हैं। मंडियों में जगह की कमी पड़ने लगी है।
आढ़ती एसोसिएशन समराला के प्रधान आलमदीप सिंह मल्लमाजरा ने कहा है कि वे अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। लेकिन किसानों को कोई परेशानी न हो, इसलिए धान की आवक में कोई रुकावट नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसान की फसल तैयार है। उनके पास पकी फसल के रख-रखाव के लिए कोई संसाधन नहीं हैं, इसलिए धान की आवक बिना किसी रुकावट जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि आढ़तियों के समर्थन में मजदूर भी हड़ताल पर रहेंगे।

Advertisement

आढ़ती एसोसिएशन का दूसरा गुट नहीं करेगा हड़ताल

आढ़ती एसोसिएशन के दूसरे गुट ने हड़ताल न करने का फैसला किया है। दूसरे गुट के महासचिव रविंदर सिंह चीमा ने कहा है कि मांगों को लेकर उनका विरोध जारी रहेगा, लेकिन किसानों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए वे हड़ताल में शामिल नहीं हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि का मुद्दा राज्य सरकारों का है लेकिन इसमें हस्तक्षेप केंद्र सरकार का है। केंद्र पर आढ़तियों का करीब 200 करोड़ और मजदूरों का 300 करोड़ बकाया है।

शैलर मालिक भी आज से हड़ताल पर

उन्होंने कहा कि सरकार ने मांगों को लेकर अड़ियल रवैया अपना रखा है, जिसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि नियम के अनुसार आढ़ती का कमीशन 2.5 फीसदी है जबकि उन्हें 2 फीसदी से भी कम मिलता है। माल उठाने और सिलाई के लिए मजदूरी की लागत प्रति बैग 5 रुपये है, जबकि मजदूर को केवल 2 रुपये ही मिलते हैं। आलमदीप सिंह मल्लमाजरा ने कहा कि कल से राइस शैलर मालिकों की हड़ताल भी शुरू होगी। इसके साथ ही मंडियों में धान का उठान भी प्रभावित होगा।

Advertisement

Advertisement