For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

British Columbia election results: 10 पंजाबियों ने की जीत दर्ज, एक प्रत्य़ाशी अभी रुझानों में आगे

12:27 PM Oct 20, 2024 IST
british columbia election results  10 पंजाबियों ने की जीत दर्ज  एक प्रत्य़ाशी अभी रुझानों में आगे
निक्की शर्मा, रवि काहलों, हरविंदर के संधू नीचे: राज चौहान, जगरूप बराड़, मनदीप धालीवाल की फाइल फोटो।
Advertisement

सुखमीत भसीन/ट्रिन्यू, बठिंडा, 20 अक्तूबर

Advertisement

British Columbia election results:  कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया (BC) प्रांतीय चुनावों में, पंजाबी मूल के 10 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जबकि एक उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। ये जीत उस समय आई हैं जब इंडो-कैनेडियन आबादी, विशेष रूप से पंजाबी समुदाय, आकार और महत्व में बढ़ रही है, खासकर ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में। एनडीपी (NDP) और कंजर्वेटिव पार्टी के बीच कांटे की टक्कर में क्रमशः 46 और 45 सीटें जीतकर दोनों दल लगभग बराबरी पर हैं, जबकि ग्रीन पार्टी ने 93 सीटों वाली ब्रिटिश कोलंबिया विधानसभा में 2 सीटें हासिल की हैं।

ये सफल उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक पृष्ठभूमियों से आते हैं, जो न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) और कंजर्वेटिव पार्टी दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन उम्मीदवारों ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार, आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन और आप्रवासी समुदायों के लिए अधिक समर्थन जैसे मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ा।

Advertisement

प्रमुख विजेताओं में मौजूदा आवास मंत्री रवि काहलों भी शामिल हैं, जिन्होंने डेल्टा नॉर्थ से अपनी सीट को बड़े अंतर से बरकरार रखा। काहलों, ब्रिटिश कोलंबिया की राजनीतिक व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण हस्ती हैं और वे आवास और जलवायु परिवर्तन से संबंधित नीतियों को आगे बढ़ाने में सक्रिय रहे हैं।

एक अन्य उल्लेखनीय विजेता राज चौहान हैं, जो ब्रिटिश कोलंबिया विधानसभा के निवर्तमान स्पीकर हैं। उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार जीत हासिल की है। उन्होंने 2013 से 2017 तक सहायक उपाध्यक्ष और 2017 से 2020 तक उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। विपक्ष में रहते हुए, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य, मानवाधिकार, आप्रवासन, बहुसंस्कृतिवाद और श्रम के आलोचक के रूप में काम किया। उन्हें पहली बार 2005 में विधायक (MLA) चुना गया था और इसके बाद 2009, 2013, 2017, 2020 और 2024 में फिर से चुना गया।

वहीं, राज्य के व्यापार मंत्री जगरूप बरार ने सरी फ्लीटवुड से सातवीं बार जीत दर्ज की। वे 2013 को छोड़कर, बाकी सभी चुनाव जीत चुके हैं। बरार का जन्म बठिंडा में हुआ था और वे भारतीय पुरुष राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम का हिस्सा थे। पढ़ाई के लिए कनाडा जाने के बाद वे वहीं बस गए और 2004 से राजनीति में सक्रिय हैं, जब उन्हें पहली बार विधायक चुना गया था।

कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार मंदीप धालीवाल ने सरी नॉर्थ से शिक्षा और बाल देखभाल मंत्री रचना सिंह को हराया। वहीं, एक अन्य प्रमुख पंजाबी शख्सियत जिन्नी सिम्स को सरे पैनोरमा से हार का सामना करना पड़ा।

एनडीपी उम्मीदवारों में रवि परमार ने लैंगफोर्ड हाइलैंड, सुनीता धीर ने वैंकूवर लैंगारा, रिया अरोड़ा ने बर्नाबी ईस्ट और हरविंदर कौर संधू ने वर्नोन मोनाश्री से जीत हासिल की। हरविंदर ने यहां से दूसरी बार जीत दर्ज की है। यहां तक कि वैंकूवर हेस्टिंग्स से अटॉर्नी जनरल निक्की शर्मा ने भी फिर से जीत हासिल की है।

कंजर्वेटिव नेता हरमन सिंह भंगू ने लैंगली एबॉट्सफोर्ड सीट से जीत दर्ज की है। कंजर्वेटिव नेता हनवीर सिंह रंधावा सरे गिल्डफोर्ड से 103 वोटों की बढ़त पर हैं, जबकि अभी गिनती जारी है।

जीते पंजाबियों की सूची

1. रवि काहलों - डेल्टा नॉर्थ (NDP)
2. राज चौहान - ब्रिटिश कोलंबिया विधानसभा के स्पीकर (NDP)
3. जगरूप बरार - सरी फ्लीटवुड (NDP)
4. मंदीप धालीवाल - सरी नॉर्थ (कंजर्वेटिव पार्टी)
5. रवि परमार - लैंगफोर्ड हाइलैंड (NDP)
6. सुनीता धीर - वैंकूवर लैंगारा (NDP)
7. रिया अरोड़ा - बर्नाबी ईस्ट (NDP)
8. हरविंदर कौर संधू - वर्नोन मोनाश्री (NDP)
9. निक्की शर्मा - वैंकूवर हेस्टिंग्स (NDP)
10. हरमन सिंह भंगू - लैंगली एबॉट्सफोर्ड (कंजर्वेटिव पार्टी)

हनवीर सिंह रंधावा - सरी गिल्डफोर्ड (कंजर्वेटिव पार्टी) से 103 वोटों की बढ़त पर हैं, और उनकी गिनती अभी जारी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement