For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बाद में भी काम आएं दुल्हन के लिबास

10:04 AM Feb 20, 2024 IST
बाद में भी काम आएं दुल्हन के लिबास
Advertisement

अलका ‘सोनी’
विवाह किसी भी लड़की के जीवन का खास अवसर होता है। जब वह खूब सजती-संवरती है। सबकी नज़रें उस पर टिकी होती है। इसलिए वह खूब देख-भाल कर महंगे कपड़े और ज्वेलरी खरीदती है। हमारे जेहन में भी दुल्हन शब्द आते ही लाल रंग के जोड़े में सजी, लक-दक करती एक छवि उभर आती है। लेकिन आप में से कितनी महिलाएं अपनी उस वेडिंग ड्रेस को शादी के बाद दोबारा पहन पाती हैं।

ब्राइडल ड्रेस के रंग

प्रायः विवाह के बाद उन कपड़ों और गहनों को समेट कर एक किनारे रख दिया जाता है। फिर उसे शायद ही कभी पहना जाये। यानी महंगी शॉपिंग कर खरीदी गई ड्रेस वार्डरोब में दबी रह जाती है। इसलिए अगर थोड़े धैर्य के साथ ब्राइडल ड्रेसेज को खरीदा जाए तो वे बाद में भी आराम से पहनी जा सकती हैं। मसलन उनके रंग ऐसे हों जो अन्य अवसरों पर भी फबें। अब वह जमाना गया जब ब्राइडल ड्रेस का मतलब केवल लाल साड़ी या लहंगा हुआ करता था। आज इनमें भी तेजी से बदलाव आ रहा है। इस बारे में मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता कहती हैं, ‘मैं अपने कलेक्शन की सफलता तभी मानूंगी जब मेरे कलेक्शन के कपड़े अगले तीन साल तक कम से कम पहने जाएं।’ उन्होंने दुल्हनों के लिए कलेक्शन में बेज कलर पर जोर दिया। उनका मानना है कि जरूरी नहीं दुल्हन सिर्फ लाल लहंगे या साड़ी में ही लिपटी नजर आएं। बहुत सी दुल्हनों को ऑफ बीट कलर भी भाते हैं। प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर तरुण तहल्याणी का कहना है ,‘भारत में फैशन में बहुत विकल्प है। यहां कुछ फैशन तो कभी पुराने ही नहीं होते। बस उन्हें थोड़ा हेर-फेर कर कभी भी पहना जा सकता है।’

Advertisement

नये रंगों का ट्रेंड

दुल्हन के परिधानों में अभी बेस ,आइवरी ,गुलाबी और गोल्डन कलर चलन में हैं। पिछले कुछ वर्षों में दुल्हन के पहनावों में बड़े पैमाने पर बदलाव आया। वर्ष 2023 में पिंक, पेस्टल, आइवरी रंग चलन में रहे। कुछ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के पहने हुए ब्राइडल लिबासों ने रंगों और डिजाइन के क्षेत्र में एक नया ट्रेंड सेट किया जिन्हें आप भी आजमा सकती हैं।

गुलाबी

जब एक्ट्रेस कियारा आडवाणी ने अपने विवाह पर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किया हुआ गुलाबी लहंगा पहना तो सबकी नजरें ठहर गई उन पर। यह बहुत ही सॉफ्ट गुलाबी रंग था। इसे अगले कई सालों तक लड़कियां पहनना पसंद करेंगी। यह गोरे से गेहूंए रंग की त्वचा पर फबेगा।

Advertisement

आइवरी/व्हाइट रंग

आमतौर पर भारतीय दुल्हनों के लिबास को सफेद रंग से दूर माना जाता था लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपनी शादी पर आइवरी रंग और सुनहरा काम किया हुआ लहंगा पहनकर नया ट्रेंड स्थापित किया। जिसमें उनका लुक भव्य लग रहा था। सफेद रंग अब आइवरी नाम से भारतीय दुल्हनों में भी लोकप्रिय हो रहा है।

मैजेंटा कलर

मैजेंटा कलर वर्ष 2023 का पैनटोन रंग है। यह रंग तुरंत ही ध्यान आकर्षित करता है। यह दुल्हन के लहंगे के लिए एक सुंदर शेड है। आपको फ्यूशिया या वाइन जैसे रंग पसन्द हैं, तो यह जरूर पसंद आएगा। इस रंग की साड़ी या लहंगे बाद में अन्य समारोहों में पहने जा सकते हैं।

भूरे रंग

पिछले कुछ सालों से एक और रंग ट्रेंड में बना हुआ है- वह है भूरा। अर्थ शेड्स यानि दालचीनी , अंबर, ऑलिव ग्रीन जैसे शेड्स खूब चल रहे हैं। खासकर दुल्हन के लहंगे में। जो आज दुल्हन को परंपरागत रूप से थोड़ा अलग हटकर दिखाता है।

बेज़ कलर

आजकल बेज़ कलर फैशन में है। चाहें बॉलीवुड सेलेब्स हों या नॉर्मल दुल्हन, बेज़ कलर पहली पसंद बनती जा रही है। इस खूबसूरत रंग के कन्ट्रास्ट में रखा गया हेवी दुपट्टा दुल्हन को एक अलग लुक देता है। बस इसे कैरी करते हुए मेकअप व गहनों को चुनने में थोड़ी सावधानी बरतें।

कॉकटेल ड्रेस

हर दुल्हन के वार्डरोब में एक कॉकटेल गाउन होनी ही चाहिए। जिसे विवाह के बाद किसी पार्टी में या कहीं घूमते समय वह पहन सके। इससे उन्हें अपने भारी भरकम शादी के लिबासों से भी आराम मिल जाएगा। और नई-नवेली दुल्हन को नए रूप में देखकर सबको अच्छा भी लगेगा।

लहंगा

दुल्हन के पास वेडिंग लहंगे के अतिरिक्त एक और लहंगा होना चाहिए जो कि हल्के वजन और ब्राइट शेड का हो। जिसमें दो अलग-अलग डिजाइन के दुपट्टे हों तो और बेहतर होगा ताकि उन्हें बदल- बदल कर अलग अवसरों पर पहना जा सके।

तीन अलग रंगों के ब्लाउज व हैंडलूम साड़ी

दुल्हन को एक हैंडलूम साड़ी रखनी चाहिए। साथ में तीन ब्लाउज ; ब्लैक ,व्हाइट और न्यूड शेड के। जिनमें हल्का काम किया हुआ हो।यह आपको एक साथ सिंपल व क्लासिक लुक देंगे। ये सब कुछ ऐसे ऑप्शन हैं जिनको अपनाकर आप अपनी वेडिंग ड्रेस को सदाबहार बना सकती हैं। उन्हें खास अवसरों पर शौक से पहन सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×