For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लद्दाख से अरुणाचल तक एलएसी पर बनेंगी ‘बॉर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट’

07:28 AM Oct 03, 2023 IST
लद्दाख से अरुणाचल तक एलएसी पर बनेंगी ‘बॉर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट’
प्रतीकात्मक चित्र
Advertisement

मागो (अरुणाचल प्रदेश), 2 अक्तूबर (एजेंसी)
लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी और सूचना एकत्र करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की चौकियों पर खुफिया अधिकारियों की एक अतिरिक्त टीम तैनात की जाएगी। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘बॉर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट’ (बीआईपी) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
एलएसी पर चीन की बढ़ती गतिविधियों और उसकी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सीमा उल्लंघन को देखते हुए यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय सेना और पीएलए के बीच जून 2020 से लद्दाख में गतिरोध जारी है। एक सूत्र ने बताया कि प्रत्येक बीआईपी पर खुफिया ब्यूरो के चार-पांच अधिकारी तैनात रहेंगे और आईटीबीपी के जवान उनकी सुरक्षा करेंगे। सूत्र ने बताया कि जिन कर्मियों को बीआईपी पर तैनात किया जाएगा, वे सीमा पार की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और उच्च अधिकारियों एवं सरकार के साथ सूचनाएं साझा करेंगे। सूत्र ने योजना की संवेदनशील प्रकृति का हवाला देते हुए केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए स्वीकृत राशि का खुलासा करने से इनकार कर दिया।
भारत-चीन की संपूर्ण सीमा पर आईटीबीपी की लगभग 180 चौकियां हैं। इनके अलावा 45 चौकियां बनाने के लिए हाल ही में मंजूरी दी गई है।

अरुणाचल के सभी सीमावर्ती गांवों में होगा 5जी : रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को तवांग जिले के चुना सेक्टर में सीमा के करीब पहले गांव मागो में एक समारोह में कहा कि कोई देश तब सुरक्षित होता है, जब उसकी सीमाएं सुरक्षित होती हैं। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक भी गांव ऐसा नहीं बचा है, जहां वाहन नहीं पहुंच सकते। इन सीमावर्ती गांवों को पहले उपेक्षित किया गया था। मैं आपको यह भी आश्वासन
देता हूं कि अगले छह महीनों में अरुणाचल प्रदेश के सभी सीमावर्ती गांवों में 5जी मोबाइल कनेक्टिविटी होगी।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×