For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बिन कहे बहुत कुछ समझाए बॉडी लैंग्वेज

06:36 AM Feb 22, 2024 IST
बिन कहे बहुत कुछ समझाए बॉडी लैंग्वेज
Advertisement

राजेंद्र कुमार शर्मा

करियर की शुरुआत के लिए इंटरव्यू की बड़ी भूमिका है। हम कई बार देखते-सुनते हैं कि उसका इंटरव्यू तो बहुत अच्छा हुआ था फिर भी उसका जॉब के लिए सिलेक्शन नहीं हो पाया। दरअसल किसी भी इंटरव्यू में आपकी बॉडी लैंग्वेज एक विशेष भूमिका निभाती है जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं और अपना सारा ध्यान इंटरव्यू में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों पर ही केंद्रित रखते हैं। बॉडी लैंग्वेज अशाब्दिक संकेत हैं जिसमें इशारों, चेहरे के भावों और शरीर की अन्य गतिविधियों का उपयोग शामिल होता है। इंटरव्यू के दौरान शारीरिक भाषा पर नियंत्रण बहुत आवश्यक है जिसे अभ्यास द्वारा सीखा जा सकता है। बातचीत के दौरान हमें 50 से 60 फीसदी संकेत हमारी शारीरिक भाषा से मिलते हैं।

Advertisement

बात समझाने का बेहतर साधन

इंटरव्यू के दौरान आप साक्षात्कार कर्ता के साथ बातचीत करते हैं, आपके बैठने और उठने का ढंग क्या रहता है, बातचीत करते समय आपके हाथों की गतिशीलता कितनी रहती है, आपके प्रश्न सुनने और उत्तर देने का तरीका क्या है आदि आदि सभी बॉडी लैंग्वेज की ओर संकेत करते हैं। एक प्रभावी शारीरिक भाषा इंटरव्यू के दौरान कई तरीकों से कारगर साबित हो सकती है जैसे आपमें आत्मविश्वास पैदा करती है जिसके द्वारा आप अपनी योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं। यह साक्षात्कारकर्ता के साथ संचार का मार्ग खोलती है। आत्म-अभिव्यक्ति का प्रभावी साधन बनती है।

प्रभावी प्रदर्शन कैसे करें

प्रभावी बॉडी लैंग्वेज साक्षात्कारकर्ता को एक सकारात्मक संदेश देती है। अधिकांश लोग साक्षात्कार के दौरान केवल अपने उत्तरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो साक्षात्कार का एक हिस्सा मात्र है, उसे पूरा इंटरव्यू समझने की भूल ही हमें हमारे लक्ष्य से दूर कर देती है। कुछ सामान्य युक्तियों से हम अपनी बॉडी लैंग्वेज को प्रभावी बना सकते हैं :

Advertisement

आंखों से संपर्क

आंखों से आंख मिलाकर बात करना आपके आत्मविश्वास को प्रदर्शित करने के साथ साथ दो व्यक्तियों में आत्मीयता को भी बढ़ाता है। सुनते समय, आंख से संपर्क बनाए रखने का लक्ष्य रखें।

बैठने की मुद्रा

सीधे बैठने और अपने साक्षात्कारकर्ता की ओर थोड़ा झुकने से आप बातचीत में अधिक व्यस्त और रुचि रखने वाले दिखाई देंगे।

हाथ मिलाना

विश्वास और सामंजस्य स्थापित करने के लिए हाथ मिलाना बॉडी लैंग्वेज का प्रथम संकेत है। इसलिए जब आप किसी से पहली बार मिलें, तो उनकी आंखों में देखें और मजबूती से हाथ मिलाएं। न तो बहुत सख्ती से दबाएं न ही बहुत लचीलापन रखें।

पैरों और बाजुओं की स्थिति

आपके अंगों की स्थिति यह दर्शाती है कि आप साक्षात्कार के दौरान सहज और आत्मविश्वासी हैं। अपने हाथों को अपनी गोद में आराम से रखते हुए खुली मुद्रा बनाए रखने का प्रयास करें। यह आपको सकारात्मक, स्वीकार्य और स्वागतयोग्य दर्शाता है। आपके हाथ के इशारे आपके शब्दों जितने ही शक्तिशाली हो सकते हैं। हालांकि, हाथों को ज़्यादा हिलाना, साक्षात्कारकर्ता के ध्यान को भटका सकता हैं।

ठोड़ी और चेहरे का रुख

आत्मविश्वास दर्शाने के लिए अपनी ठोड़ी और सिर को ऊपर रखें। नीचे की ओर झुकी हुई चिन आम तौर पर समर्पण का संकेत देती है, लेकिन ऊपर की ओर झुकी हुई ठोड़ी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

चेहरे के भाव

दूसरों के साथ व्यवहार करते समय आत्मविश्वासपूर्ण चेहरे के भाव बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बता सकते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं। आप यह बताने के लिए मुस्कुरा सकते हैं कि आप सहज महसूस कर रहे हैं।

बोलने की गति व स्तर

प्रत्येक मिनट में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों की संख्या और बोलते समय आप कितनी तेजी से बोलते हैं, इसकी निगरानी करें।
आवाज़ का सौम्य, सुरक्षित स्वर स्पष्ट संचार शुरू करने और बनाए रखने में मदद करेगा। अपनी आवाज की पिच और वॉल्यूम के बारे में जागरूक होना भी महत्वपूर्ण है।

सुनते समय सावधान

जब कोई साक्षात्कारकर्ता बोल रहा हो, तो यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, मुस्कुराने या सिर हिलाने जैसे अशाब्दिक संकेतों के उपयोग पर ध्यान दें। ये इशारे दर्शाते हैं कि आप बातचीत को गंभीरता से ले रहे हैं।

अशाब्दिक संकेतों पर पकड़

बॉडी लैंग्वेज अपने आप में आपको दूसरे के समक्ष व्यक्त करने का एक साधन है जो आपके बारे में बहुत कुछ बता सकती है। आपके द्वारा दिए जाने वाले अशाब्दिक संकेत पर कार्य करके, आप नौकरी पाने की अपनी संभावनाओं में वृद्धि कर सकते हैं और अपने भावी नियोक्ता या साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×