For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गाजा में मिले 6 इस्राइली बंधकों के शव

07:27 AM Aug 21, 2024 IST
गाजा में मिले 6 इस्राइली बंधकों के शव
मिस्र के अपने समकक्ष बद्र अब्देलती से बातचीत करते अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। -रॉयटर्स

यरूशलम, 20 अगस्त (एजेंसी)
इस्राइल की सेना ने कहा है कि उसने पिछले साल सात अक्तूबर को हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए छह लोगों के शव बरामद किए हैं। सेना ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसके सैनिकों ने दक्षिण गाजा में अभियान के दौरान ये शव बरामद किए हैं। बंधकों के परिवारों ने कहा है कि उन्हें जिंदा बंधक बनाया गया था। वहीं हमास का कहना है कि कुछ बंधक इस्राइल के हवाई हमले में हताहत हुए हैं। शवों का बरामद होना हमास के लिए भी एक झटका है, जो बंधकों के बदले फलस्तीनियों कैदियों को रिहा कराना, इस्राइली सैनिकों की गाजा से वापसी और दीर्घकालिक संघर्ष विराम चाहता है। हालांकि इससे इस्राइल सरकार पर भी समझौते पर पहुंचने का दबाव पड़ने की संभावना है, जो चाहेगा कि जिंदा बचे बंधकों को जल्द से जल्द छुड़ाया जाए।
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बचाव प्रयासों की प्रशंसा की और कहा, 'इस भयानक नुकसान के लिए हमारा मन दुखी है।' उन्होंने एक बयान में कहा, 'इस्राइल अपने सभी जीवित और मृत बंधकों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा।' माना जाता है कि अब भी करीब 110 लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है।

Advertisement

समझौते के लिए फिर पहुंचे ब्लिंकन

दूसरी ओर अमेरिका, मिस्र और कतर संघर्ष विराम समझौते की कोशिशों में जुटे हैं। युद्ध शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र की अपनी नौवीं यात्रा पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि नेतन्याहू ने महीनों से जारी संघर्ष विराम वार्ता में अंतराल को पाटने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने हमास से भी ऐसा करने का आह्वान किया। हमास ने अमेरिका पर इजराइल की मांगों को अपनाने और उन्हें उसपर थोपने का आरोप लगाया है। दोनों पक्षों के बीच अब भी व्यापक मतभेद दिखाई देते हैं। इनमें गाजा में दो रणनीतिक गलियारों पर स्थायी नियंत्रण की इस्राइल की मांग भी शामिल है, जिसे हमास ने खारिज कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×