मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जाठिया देवी में आधुनिक टाउनशिप के लिए ब्लू प्रिंट तैयार

08:03 AM Feb 25, 2024 IST

शिमला, 24 फरवरी (हप्र)
शिमला के साथ लगते जाठिया देवी में 25000 लाेगाें काे बसाने के लिए आधुनिक टाउनशिप तैयार की जाएगी। इस शहर काे बसाने के लिए हिमुडा ने अपना ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। इसके तहत यहां पर 13.36 हैक्टेयर में व्यावसायिक परिसर का निर्माण किया जाएगा। लाेगाें काे राेजगार के लिए यहां मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री भी स्थापित की जाएगी। यहां पर 6600 लाेगाें काे राेजगार प्रदान करने की याेजना है। पर्यावरण काे साफ सुथरा और स्वच्छ बनाने के लिए ग्रीन जाेन भी प्रस्तावित है।
इस नए टाउनशिप काे याेजनाबद्ध तरीके से बनाने के लिए हिमुडा ने 17 बिंदुओं की एक कार्ययाेजना तैयार की है। लाेगाें काे आवागमन की सुविधा प्रदान करने के लिए यहां अलग से आईएसबीटी का भी निर्माण किया जाएगा। यहां से लाेग चंडीगढ़, दिल्ली और दूसरे राज्याें में आसानी से आ-जा सकेंगे।

Advertisement

हर वर्ग के लिए बनेगा घर
1374 कराेड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस टाउनशिप में हर वर्ग के लिए अलग अलग एरिया चिन्हित किया गया है। 38.59 हैक्टेयर एरिया उच्च वर्ग के लिए प्रस्तावित किया गया है। 8.17 हैक्टेयर एरिया मिडिल, 4.66 हैक्टेयर एरिया में लाे और 3.71 हैक्टेयर एरिया में आर्थिक रूप से कमजाेर लाेगाें काे बसाया जाएगा। 16.55 हैक्टेयर एरिया काे ग्रीन जाेन एरिया में विकसित किया जाएगा। इस प्राेजेक्ट के लिए 512 कराेड़ की फंडिंग केंद्र द्वारा की जाएगी और शेष 862 कराेड़ रुपए राज्य सरकार वहन करेगी। आवासीय और टीसीपी मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा कि इस प्राेजेक्ट के लिए केंद्र से 512 कराेड़ मिलने है, मामला अभी पीएमओ में विचाराधीन है।

Advertisement
Advertisement