मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रिमझिम में रिझाते खिले-खिले रंग

06:58 AM Aug 23, 2023 IST

दीप्ति अंगरीश

फैशन

Advertisement

मानसून में आपको वार्डरोब यानी कपड़ों की कलेक्शन को बदलना होगा। इस मौसम में गर्मी वाले कपड़े नहीं पहन सकते। यदि आप फिर भी पहनती हैं, तो उसके ‘छींटो वाले’ असर आपके सामने होंगे। यानी कोई हंसेगा या फिर बारिश में भीगे कपड़े आपको असहज महसूस करवाएंगे। पहली बात तो इस मौसम में जींस, ट्राउजर या ऐसे कपड़े पहनने से बचना बेहतर है जिनकी लंबाई घुटने से नीचे हो। इसकी जगह आप ऐसी ड्रेस कैरी कर सकती हैं जिनकी लंबाई कम हो, ताकि वे जल्दी गंदी न हों। ...और इसे एलीगेंट बनाने के लिए स्किन कलर की लाइक्रा फैब्रिक की लेगिंग कैसी रहेगी?

भारी भरकम फैब्रिक का मोह

आप घर हो या बाहर, अधिकतर डेनिम, कॉटन या लिनेन फैब्रिक के कपड़े पहनती हैं। ऐसा इस मौसम में नहीं करें। डेनिम से बने आउटफिट भीगने पर भारी हो जाते हैं और कॉटन व लिनेन का फैब्रिक भीगने के बाद सिकुड़ता है। आप इस मौसम के लिए वार्डरोब में शॉर्ट्स या शॉर्ट ड्रेस रखें। इसे कैरी करने के अलग-अलग तरीके सर्च इंजन में मिल जाएंगे। फिर बिंदास छोटे कपड़ों को कहीं भी कैरी करें। इस मौसम में आपको किसी पार्टी में शरीक होना है तो इन दिनों में एथनिक कपड़ों की जगह एंकल लेंथ लेगिंग के साथ विभिन्न स्टाइल व कट की कुर्तियां पहनें। ऐसी कुर्तियां जिनकी हेमलाइन छोटी हो। कुछ दिनों के लिए फ्लोर लेंथ वाली अनारकली सूट, प्लाजो सूट, चूड़ीदार सूट, ब्रोकेड व सिल्क की साड़ी आदि नहीं पहनें। ध्यान रहे कि आउटफिट न बहुत ढीला हो या न बहुत टाइट। अन्यथा ऐसे कपड़ों को पहनने से स्किन की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। दरअसल, भीगने के बाद कपड़े शरीर से चिपक जाते हैं, जो अटपटा लगने के चलते आपको असहज महसूस करवाते हैं। और कलर हॉट पिंक, इलेक्ट्रिक ऑरेंज या फुशिया बेहतर रहेंगे।

Advertisement

फुटवेयर व हैंडबैग भी बदलें

पानी में भीगकर आपके फुटवेयर की हालत खराब हो जाएगी। इस मौसम में इनका कुछ दिनों के लिए मोह छोड़ना पड़ेगा। बरसात में पीवीसी के बूट्स, रबड़ के जूते, क्रॉक्स और रंगीन फ्लिप फ्लॉप चुनें। वहीं बड़े हैंडबैग लें जिनमें छतरी आ सके और फैब्रिक वॉटरप्रूफ हो। यदि आप फैशन कॉन्शियस हैं तो इस मौसम में शूज के ब्राइट और नियॉन कलर्स को तवज्जो दें, जैसे- कोरल रेड, फूशिया पिंक, येलो, ग्रीन, ऑरेंज आदि। जूतों की नमी की वजह से फंगल इन्फेक्शन और अन्य बीमारियां होने की आशंका रहती है। कई बार गंदा पानी और कीचड़ जूतों में चला जाता है। सॉक्स, जूते या चप्पल पहनने से पहले पैर पूरी तरह सुखा लें।

वाटरप्रूफ हो मेकअप

यदि बजट आपको वाटरप्रूफ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने की अनुमति नहीं दे रहा हो तो कुछ हैक्स से आपका मेकअप सील हो जाएगा। इसके लिए बर्फ का प्रयोग करें। बर्फ मेकअप को चेहरे पर लॉक कर देगी। इस मौसम में मेकअप की शुरुआत बर्फ से करें। मेकअप से पहले बर्फ को स्किन पर रब करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। भीगे मौसम में ऑयली फाउंडेशन, हैवी मॉइश्चराइज़र और क्रीम युक्त मेकअप को त्वचा से दूर रखें। फेस पाउडर का प्रयोग जरूर करें। आंखों के मेकअप के लिए वॉटरप्रूफ आई मेकअप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स पर स्मज प्रूफ आई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट कम कीमत पर मिल जाते हैं। वहीं इस मौसम में मैट लिपस्टिक ही लगाएं।

अंब्रेला

बरसात के इस मौसम में अपने साथ छाता कैरी करना न भूलें। यह सुरक्षा भी देगी और स्टाइल भी। अंब्रेला का कलर भी ऐसा ब्राइट हो कि माहौल में वह फूल की तरह खिली नजर आये। तो ऐसे में हॉट पिंक जैसा कलर या फलोरल क्यों न चुना जाये।

Advertisement