For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जींद सिविल अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू

10:48 AM Mar 17, 2024 IST
जींद सिविल अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू
डाॅ. राजेश भोला
Advertisement

जींद (जुलाना), 16 मार्च (हप्र)
जींद जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल में ही मरीज अब प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, पीआरबीसी व क्रॉयोप्रेसीपिटेंट कंपोनेंट चढ़वा सकते हैं। इसके लिए नागरिक अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू कर की शुरूआत कर दी गई है। जिसका शुभारंभ जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने किया है।
डिप्टी एमएस डा.राजेश भोला ने शनिवार को बताया कि बताया कि जींद नागरिक अस्पताल में अब बल्ड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन है, यह मशीन खून के सभी कंपोनेंट को अलग-अलग कर देती है। इसके बाद जिस मरीज को जिस कंपोनेंट की जरूरत होगी, उसको वही चढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डेंगू के दौरान मरीज में प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं। यह मशीन खून से प्लेटलेट्स भी अलग कर देती है। इसके बाद मरीज को प्लेट्लेट्स चढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा जिन मरीजों में खून की कमी होती है उनको आरबीसी की जरूरत होती है। इसके बाद मरीजों को केवल आरबीसी ही चढ़ाया जा सकता है। इस मशीन द्वारा प्लाज्मा भी अलग किया जाता है। किसी दूसरे मरीज का प्लाजमा भी दूसरे मरीज को चढ़ाया जा सकता है। डा. राजेश भोला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को इस मशीन की बहुत जरूरत थी। इस मशीन की कमी के कारण काफी मरीजों को दूसरे जिलों में रेफर करना पड़ता था। अब मशीन शुरू होने के बाद जिले के मरीजों को कहीं अन्य चिकित्सा संस्थान में रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
सिविल सर्जन डा. गोपाल गोयल ने बताया कि अस्पताल को ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट मिली थी। गत दिवस इस मशीन का विधिवत रूप से जींद के विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा द्वारा शुभारंभ कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×