For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ब्लिंकन पहुंचे इस्राइल, हिजबुल्ला ने दागे रॉकेट

07:59 AM Oct 23, 2024 IST
ब्लिंकन पहुंचे इस्राइल  हिजबुल्ला ने दागे रॉकेट
Advertisement

तेल अवीव, 22 अक्तूबर (एपी)
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से 11वीं बार इस क्षेत्र की यात्रा पर मंगलवार को इस्राइल पहुंचे। उनके हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद संघर्ष विराम के प्रयासों को फिर से शुरू करने की अमेरिका की उम्मीदों के बीच शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने की संभावना है।
ब्लिंकन के इस्राइल पहुंचने से कुछ घंटों पहले मंगलवार को हिजबुल्ला ने मध्य इस्राइल में कई रॉकेट दागे, जिससे देश के सबसे घनी आबादी वाले इलाकों और उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सायरन बजने लगे। अभी हमले में किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस्राइली सेना ने बताया कि लेबनान से उनके देश में पांच रॉकेट दागे गए और ज्यादातर को इस्राइल की मिसाइल रक्षा प्रणाली ने नष्ट कर दिया। एक रॉकेट एक खुले इलाके में गिरा। इस्राइली सेना ने कहा कि इसी दौरान लेबनान की ओर से उत्तरी इस्राइल में करीब 15 रॉकेट छोड़े गए।
ब्लिंकन के इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने की संभावना है। इस्राइल के बाद वह जॉर्डन, सऊदी अरब, कतर और संयुक्त अरब अमीरात समेत कई अरब देशों की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, ‘विदेश मंत्री ब्लिंकन गाजा में युद्ध खत्म करने, सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और फलस्तीनी लोगों की पीड़ा दूर करने की महत्ता पर चर्चा करेंगे।’ ब्लिंकन की पिछली यात्राओं से युद्ध खत्म करने के प्रयासों में कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है, लेकिन वह गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने में सफल रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement