For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भाजपा की ‘संकल्प वैन’ रवाना, ब्लाॅक स्तर तक जुटाएगी सुझाव

08:39 AM Aug 22, 2024 IST
भाजपा की ‘संकल्प वैन’ रवाना  ब्लाॅक स्तर तक जुटाएगी सुझाव
पंचकूला में बुधवार को घोषणा-पत्र के लिए सुझाव जुटाने की मुहिम का आगाज करते सीएम नायब सिंह सैनी व राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़।

चंडीगढ़, 21 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा इस बार चुनावी घोषणा-पत्र को आम लोगों से चर्चा करके तैयार करेगी। किसानों, युवाओं, महिलाओं, कर्मचारियों, व्यापारियों, श्रमिकों, मजदूरों, एससी-बीसी, उद्योगपतियों सहित समाज के हर वर्ग के लोगों से सुझाव जुटाए जाएंगे। उन सुझावों के हिसाब से भाजपा अपना ‘संकल्प-पत्र’ तैयार करेगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की मौजूदगी में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं चुनावी घोषणा-पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में बुधवार को पंचकूला में हुई कमेटी की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया।
इसी दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सभी 22 जिलों में ब्लाॅक स्तर से सुझाव जुटाने के लिए ‘संकल्प वैन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से बातचीत व चुनावी वादों पर सुझाव के लिए वरिष्ठ नेताओं की अध्यक्षता में सब-कमेटियों का गठन किया है। बैठक में हर क्षेत्र के हिसाब से नेताओं की ड्यूटियां लगाई हैं। पार्टी के नेता सभी जिलों में प्रवास करेंगे और लोगों से सुझाव लेंगे। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी और राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ ने संयुक्त रूप से बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी जो घोषणपत्र जारी करेगी उसमें जनता के सुझावों को शामिल किया जाएगा। एक सप्ताह तक वैन हर जिले में जाएगी और 29 अगस्त को संकल्प पत्र समिति की दूसरी बैठक होगी। इसमें जनता से मिले सुझावों पर चर्चा होगी और उन सभी सुझावों को घोषणा-पत्र में शामिल किया जाएगा, जो बजट के हिसाब से समाहित हो सकते हैं।
सैनी ने कहा कि आज 15 सदस्यीय संकल्प पत्र कमेटी का गठन किया गया है, जो अलग-अलग जिलों में जाकर हर विषय पर जनता के सुझाव लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 के संकल्प पत्र में भाजपा ने 265 कार्य करने का संकल्प लिया है, जिसे हमने पूरा किया है। कांग्रेस को भी निशाने पर लेते हुए सैनी ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा-पत्र खाली घोषण-पत्र होता है। कांग्रेस जो कहती है, वह करती नहीं है। विपक्ष घोषणाओं के नाम पर झूठ का सहारा लेता है। कांग्रेस की खटाखट घोषणा को सभी ने देखा है। 10 साल में हमने नॉन स्टॉप हरियाणा को आगे बढ़ाने का काम किया है।

Advertisement

हर जिले में प्रवास करेगी कमेटी : धनखड़

‘चुनावी घोषणा-पत्र समिति के अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र की कमेटी जिलों में प्रवास करेगी। सभी 22 जिलों में नेताओं की ड्यूटी लगाई है। ये नेता 28 अगस्त तक जिलों में प्रवास करके लोगों से सुझाव एकत्रित करेंगे। इतना ही नहीं, क्यूआर कोड सोशल मीडिया पर उपलब्ध होगा, इसके जरिये भी लोग सुझाव दे सकेंगे। पार्टी ने 7015900900 नंबर भी जारी किया है। इस पर मिस्ड कॉल देकर सुझाव दिए जा सकेंगे। भाजपा संकल्प पत्र 2024 डॉट कॉम के माध्यम से भी सुझाव दिए जा सकेंगे।

सीएम सैनी ने कांग्रेस पर ली चुटकी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि भाजपा संकल्प पत्र के माध्यम से सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास लेकर संकल्प पूरा करती है। कांग्रेस को घेरते हुए सीएम सैनी ने कहा कि सोनिया गांधी की आंखों का तारा राहुल गांधी और भूपेंद्र हुड्डा का सितारा दीपेंद्र हुड्डा की जोड़ी को हरियाणावासियों के हितों से कोई सरोकार नहीं है। सोनिया गांधी राहुल को और भूपेंद्र सिंह हुड्डा दीपेंद्र को सैट करने में लगे हुए हैं।

Advertisement

इन नेताओं की लगायी ड्यूटी

धनखड़ ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र से डॉ़ संजय शर्मा रोहतक और अंबाला में जाकर सुझाव लेंगे। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े सुझाव मदन गोयल कुरुक्षेत्र और हिसार में जाकर एकत्रित करेंगे। अनुसुचित जाति से जुड़े सुझाव कृष्ण लाल पंवार, सुनीता दुग्गल व सत्यप्रकाश जरावता सिरसा और झज्जर जिले में जाकर एकत्रित करेंगे। युवा और खिलाड़ियों से जुड़े सुझाव लेने की जिम्मेदारी विधायक भव्य बिश्नोई और कृष्ण लाल पंवार को दी है। ये दोनों नेता भिवानी और दादरी जिलों से सुझाव लेंगे। व्यापारी और उद्योगों के मुद्दों से जुड़े सुझाव पूर्व मंत्री विपुल गोयल फरीदाबाद और पलवल जिला में एकत्रित करेंगे। पिछड़े वर्ग से जुड़े मुद्दों पर अभय सिंह यादव और रणबीर गंगवा महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में बैठकें करेंगे। महिलाओं से जुड़े सुझावों की जिम्मेदारी किरण चौधरी, सुनीता दुग्गल व रोजी मलिक आनंद, किसानों और खेती से जुड़े मुद्दों के लिए कैप्टन अभिमन्यु और वेदपाल एडवोकेट, नई पीढ़ी के सुधार और सर्विस सेक्टर के लिए कैप्टन अभिमन्यु व अभय सिंह, न्यायपालिका और वकीलों से जुड़े मुद्दों के लिए एडवोकेट वेदपाल सुझाव एकत्रित करेंगे।

Advertisement
Advertisement