मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भाजपा का दाव हुआ सफल, नये चेहरों ने खिलाया कमल

11:53 AM Oct 10, 2024 IST
विपुल गोयल, सतीश फागना, धनेश अदलक्खा, गौरव गौतम व हरेन्द्र रामरतन। -हप्र

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 9 अक्तूबर
फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का पांच वर्तमान विधायकों की टिकट काटकर नए चेहरों को टिकट देने का फार्मूला पूरी तरह सफल रहा। इंटी इनकम्बेंसी खत्म करने के लिए भाजपा ने मौजूदा शिक्षा मंत्री सहित पांच विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों पर भरोसा जताया था। जहां भाजपा के विधायक न होकर निर्दलीय व कांग्रेस विधायक थे, वहां भी भाजपा ने नए चेहरों को मौका दिया और अपने नए प्रत्याशियों के चयन प्रक्रिया में पूरी तरह सफल साबित हुई। वहीं कांग्रेस नए प्रत्याशियों के चयन प्रक्रिया में पूरी तरह फेल हो गई। कांग्रेस ने 9 में से दो विधानसभा क्षेत्रों में नए चेहरों को मैदान में उतारा था। मगर दोनों ही जगह कांग्रेस पार्टी को कामयाबी नहीं मिली। दोनों ही प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई।
भाजपा के नए चेहरों को भारी मतों से जितवाने में केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अहम भूमिका रही। जहां जाट लैंड में इन प्रत्याशियों की पूरी मदद की वहीं अपने प्रभाव से गुर्जर बाहुल्य क्षेत्र में भी प्रत्याशियों को कामयाबी दिलवाई।
भाजपा ने बड़खल विधानसभा क्षेत्र से शिक्षा मंत्री रही सीमा त्रिखा के स्थान पर धनेश अदलक्खा, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक नरेन्द्र गुप्ता के स्थान पर पूर्व मंत्री विपुल गोयल, एनआईटी क्षेत्र से नए चेहरे सतीश फागना, पृथला से पं.टेकचंद शर्मा, पलवल से विधायक दीपक मंगला के स्थान पर युवा नेता गौरव गौतम, होडल से विधायक जगदीश नायर के स्थान पर हरेन्द्र रामरतन व हथीन से विधायक प्रवीन डागर के स्थान पर मनोज रावत को भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित किया था। जिसमें से पृथला से पं.टेकचंद शर्मा व हथीन से मनोज रावत को छोड़कर सभी प्रत्याशी जीतने में सफल रहे।
काबिले गौर है कि 9 विधानसभा क्षेत्रों में से चार नए चेहरे क्रमश: हरेन्द्र रामरतन, सतीश फागना, धनेश अदलक्खा, मनोज रावत की सिफारिश केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने की थी। उन्हीं की सिफारिश पर उन्हें टिकट मिली थी।
बड़खल क्षेत्र से धनेश अदलक्खा ने पूर्व मंत्री महेन्द्र प्रताप सिंह के पुत्र एवं कांग्रेस प्रत्याशी विजय प्रताप को 6181 मतों से हराया जबकि एनआईटी से सतीश फागना ने दिग्गज विधायक नीरज शर्मा को 33217 मतों से हराकर परचम फहराया। होडल से हरेन्द्र रामरतन ने प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान को 2595 मतों से हराकर पूरे प्रदेश को हिला दिया। जबकि नए चेहरे गौरव गौतम ने पूर्व मंत्री एवं कद्दावर नेता करण दलाल को 33605 मतों से पटखनी दे दी।
फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक नरेन्द्र गुप्ता की टिकट काटकर पूर्व मंत्री विपुल गोयल को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया। गोयल ने कांग्रेस के दिग्गज लखन सिंगला को 48,388 मतों के भारी अन्तर से हराया। गोयल ने फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में सबसे बड़ी जीत हासिल की है।

Advertisement

Advertisement