मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भाजपा आज कुरुक्षेत्र से करेगी चुनावी महाभारत का शंखनाद

08:45 AM Aug 04, 2024 IST
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी अपने असम दौरे के दौरान धर्मपत्नी सुमन सैनी के साथ मां कामाख्या मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 अगस्त
‘म्हारा हरियाणा – नॉन स्टॉप हरियाणा’। इसी नारे के साथ भाजपा इस बार विधानसभा के चुनावी रण में उतरेगी। मोदी व हरियाणा सरकार की दस वर्षों की उपलब्धियों व सुनहरे भविष्य के सपनों के साथ पार्टी दिग्गज चुनावों के लिए कदमताल करते नजर आएंगे। रविवार को धर्मनगरी कुरुक्षेत्र से भाजपा चुनावी महाभारत का शंखनाद करेगी। पार्टी ने सभी 90 हलकों में रैलियां करने का फैसला लिया है। इसकी शुरुआत रविवार को थानेसर से होगी।
यहां से विधायक और नायब सरकार में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा द्वारा रैली की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश भाजपा के अधिकांश दिग्गज एक मंच पर पहले भी नजर आते रहे हैं। लेकिन यह पहला मौका होगा जब विधानसभा स्तर की रैली में सभी वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित किया है। माना जा रहा है कि इस रैली के लिए चुनावी बिगुल फूंकने के साथ-साथ भाजपा एकजुटता का संदेश भी देने की कोशिश करेगी।
थानेसर से शुरू होने के बाद पार्टी की हलकावार रैलियां विधानसभा चुनावों तक चलेंगी। सितंबर के दूसरे पखवाड़े में विधानसभा चुनावों का ऐलान होने के आसार हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पार्टी और सरकार ने चुनावी रणनीति पहले ही तय कर ली है। श्रीकृष्ण की उपदेश स्थली कुरुक्षेत्र से भाजपा जहां बड़ा राजनीतिक संदेश देने की कोशिश करेगी वहीं विधानसभा चुनाव के प्रचार का भी आगाज होगा। पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में रैलियों के साथ चुनावी रणनीति का पूरा खाका तैयार हो चुका है।
थानेसर की रैली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा विधानसभा चुनावों के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, सीएम नायब सिंह सैनी, प्रदेश प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय चुनाव समिति की सदस्य डॉ़ सुधा यादव, राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, राज्यसभा सांसद सुभाष बराला सहित सभी मंत्रियों, सांसदों-विधायकों व वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित किया है।

Advertisement

इस बार बदली गई रणनीति

भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति बदली है। 2019 के लोकसभा चुनावों में सभी दस सीटों पर जीत हासिल करने के बाद उस समय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ‘विजय संकल्प रथ’ लेकर पूरे प्रदेश में निकले थे। उन्होंने सभी नब्बे हलकों को रथयात्रा के माध्यम से कवर किया था। इस बार पार्टी ने सभी नब्बे हलकों को रैलियों के जरिये नापने का फैसला लिया है।

जिलों में भी होंगे प्रवास

चुनावी रणनीति के तहत ही पार्टी ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली के जिलों में प्रवास के कार्यक्रम भी बनाए हैं। दोनों नेता अलग-अलग तरीके से प्रदेश के सभी 22 जिलों को कवर करेंगे। इस दौरान पार्टी नेताओं वर्करों के साथ संवाद और बैठकें भी होंगी। आम लोगों के साथ भी चर्चा होगी ताकि उनकी समस्याओं को दूर किया जा सके। इसी तरह से केंद्रीय नेताओं, हरियाणा से मोदी कैबिनेट में शामिल मंत्रियों, सांसदों व विधायकों के भी प्रवास होंगे।

Advertisement

इस बार पूरी तरह बदले हुए हालात

2019 के लोकसभा व विधानसभा चुनावों के मुकाबले इस बार राजनीतिक हालात बदले हुए हैं। उस समय भाजपा ने लोकसभा की सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं इस बार पांच संसदीय सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ऐसे में कांग्रेस की ओर से भाजपा को चुनौती देखने को मिलेगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में ’75 पार’ के नारे के बावजूद भाजपा चालीस ही सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी। ऐसे में इस बार भाजपा दिग्गजों को विधानसभा में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए पिछले चुनावों के मुकाबले कहीं अधिक मेहनत और दौड़-धूप करनी होगी।

भाजपा में शामिल हुए भाग सिंह दमदमा

पंचकूला (हप्र) : जजपा के पूर्व जिला कार्यकारी अध्यक्ष भाग सिंह दमदमा शनिवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, सीएम के पब्लिसिटी एडवाइजर तरुण भंडारी, पूर्व विधायक लतिका शर्मा और पंचकूला भाजपा के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा मौजूद रहे। मुख्यमंत्री सैनी ने दमदमा का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें पूरा मान सम्मान दिया जायेगा। उनके आने से भाजपा का ग्राफ कालका में और ज्यादा बढ़ेगा।

हरियाणा में भाजपा ने सभी नब्बे विधानसभा हलकों में रैलियां करने का निर्णय लिया है। रविवार को धर्मनगरी – कुरुक्षेत्र के थानेसर हलके से इन रैलियों का आगाज होगा। थानेसर की ‘म्हारा हरियाणा – नॉन स्टॉप हरियाणा’ रैली में विधानसभा चुनाव तथा प्रदेश प्रभारी व सह-प्रभारी के अलावा सीएम नायब सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व कृष्णपाल गुर्जर सहित सरकार के अधिकांश मंत्री और वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे।

-मोहन लाल बड़ौली, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

Advertisement
Advertisement