For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोकसभा स्पीकर सहित प्रमुख मंत्रालय अपने पास रखेगी भाजपा

07:01 AM Jun 07, 2024 IST
लोकसभा स्पीकर सहित प्रमुख मंत्रालय अपने पास रखेगी भाजपा
Advertisement

अदिति टंडन/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 6 जून
भाजपा सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसद शुक्रवार को यहां बैठक करेंगे और नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे। ‘द ट्रिब्यून’ को पता चला है कि भाजपा रक्षा, गृह, विदेश, वित्त और बुनियादी ढांचे से संबंधित सभी शीर्ष मंत्रालयों को अपने पास रखेगी। ये मंत्रालय भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अहम हैं। लोकसभा चुनाव में देश को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना मोदी का प्रमुख वादा रहा है। भाजपा लोकसभा अध्यक्ष का पद भी अपने पास रखेगी।
एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा, ‘एनडीए गठबंधन विश्वास पर आधारित है। सभी सहयोगियों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री देश के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे। हमारे लिए, सत्ता राष्ट्र की सेवा करने का एक माध्यम है।’ उन्होंने कहा कि सहयोगियों को जो मिलना चाहिए, वह उन्हें मिलेगा।
सूत्रों ने यह भी कहा कि 2018 तक टीडीपी नेता मोदी कैबिनेट का हिस्सा थे, जब नायडू ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा न दिए जाने का विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया था। उस समय टीडीपी के पास एक कैबिनेट (नागरिक उड्डयन) और एक राज्यमंत्री पद था। इसी तरह, जदयू प्रमुख नीतीश कुमार को अन्य सभी सहयोगियों की तरह एक कैबिनेट पद देने की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया था, क्योंकि वह चार मंत्री पद चाहते थे। आज स्थिति अलग है, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी और नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जदयू एनडीए गठबंधन में प्रमुख दल हैं और भाजपा के पास बहुमत नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×