मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एससीएसटी को आरक्षण में बांटकर सामान्य श्रेणी काे लाभ पहुंचाना चाहती हैं भाजपा

08:00 AM Oct 01, 2024 IST
असंध में सोमवार को चुनावी रैली में लाेगाें का अभिवादन करती कुमारी मायावती और अभय चाैटाला। -निस

असंध, 30 सितंबर (निस)
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि अब एससी-एसटी काे आरक्षण में बांटकर भाजपा सामान्य वर्ग के लाेगाें काे लाभ पहुंचाना चाहती हैं। एक अगस्त काे सुप्रीम कोर्ट का एससी-एसटी के आरक्षण का वर्गीकरण व क्रीमीलेयर बनाने के खिलाफ न ताे भाजपा और न ही कांग्रेस ने आवाज उठाई। यह सीधे ताैर पर जनरल श्रेणी काे लाभ पहुंचाने की साजिश है। मायावती असंध में बसपा प्रत्याशी गोपाल राणा के समर्थन में चुनावी रैली काे संबाेधित कर रही थी। मायावती ने कहा कि देश में प्रदेश सरकार की जातिवादी साेच के कारण गरीबाें काे आरक्षण का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। यह सरकारें अब इसकाे खत्म करने में लगी हुई हैं। उन्हाेंने सुप्रीम काेर्ट के फैसले का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर भाजपा आरक्षण के हक में हाेती ताे संसद का विशेष सत्र बुलाकर सुप्रीम काेर्ट के फैसले काे पूर्व की स्थिति में लाने के लिए विपक्ष में साथ लेकर संवैधानिक संशोधन विधेयक जरूर लाती। इंडिया गठबंधन ने सुप्रीम काेर्ट के इस फैसले पर कुछ नहीं बाेला। इसका विराेध नहीं किया। इस माैके पर असंध, करनाल, घराैंडा, नीलोखेड़ी, इंद्री सहित अन्य विधानसभा के के प्रत्याशी माैजूद रहे। कुमारी मायावती ने कहा कि पहले आरक्षण व वर्गीकरण का कार्य संसद व राष्ट्रपति के पास होता था लेकिन अब इसे राज्य सरकारों पर छाेड़ दिया है। जिस प्रदेश में जिस पार्टी की सरकार बनेगी, वह अपने फायदे के हिसाब से इसका राजनीतिक फायदा उठाएगी। हरियाणा में हर विभाग में पद खाली पड़े हैं। ये सरकारें सिर्फ सामान्य वर्ग के लाेगाें काे ही नाैकरी देंगी।
एक सीएम, 2 डिप्टी सीएम होंगे
सरकार आने पर अभय चाैटाला काे मुख्यमंत्री और दाे डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। जिसमें एक दलित और एक सर्व समाज से हाेगा। अभय चाैटाला ने कहा कि सरकार बनते ही पहली तारीख काे फ्री सिलेंडर घर पहुंचेगा। इसके साथ नमक मिर्च के लिए 1100 रुपए महीने दिए जाएंगे। हरियाणा में बिजली फ्री की जाएगी। हर घर में एक सरकारी नौकरी देंगे।

Advertisement

Advertisement